तेल अवीव में मिजाइल हमले के बाद इज़राइल ने गाजा पट्टी में लगभग 100 ठिकानों पर हमला किया

तेल अविव : इस्राइल रक्षा बल के प्रवक्ता अविके एड्राई ने कहा कि इज़राइल के सैनिकों ने शुक्रवार को गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी क्षेत्र से गोलाबारी के जवाब में लगभग 100 ठिकानों पर हमला किया। एड्राई ने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, “इजरायल में रॉकेट हमले के जवाब में, गाजा पट्टी में कुछ 100 आतंकवादी लक्ष्य पर हमला किए गए हैं।” उन्होंने कहा कि इसराइल ने गाजा पट्टी से शुरू किए गए हमलों के लिए हमास इस्लामवादी आंदोलन को जिम्मेदार ठहराया है।

शुक्रवार को, गर्मियों में 2014 के बाद पहली बार तेल अवीव में हवाई हमला सायरन की आवाज सुनाई दी, क्योंकि आईडीएफ ने गाजा पट्टी से दो रॉकेटों का प्रक्षेपण किया। इजरायल के दक्षिणी हिस्से में कई और रॉकेट दागे गए। इससे पहले दिन में, आईडीएफ ने इजरायल की राजधानी की ओर 2014 के हमले के बाद पहली बार जवाब में कथित तौर पर गाजा में हमास के लक्ष्यों को हिट किया। विशेष रूप से, फिलिस्तीनी आंदोलन ने कहा कि यह “दुश्मन पर दागे गए रॉकेटों के लिए जिम्मेदार नहीं है”। शुक्रवार के शुरुआती घंटों में, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तेल अवीव हमले के बाद सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों के साथ बैठक की।

गाजा सीमा के पास वृद्धि की नई लहर पिछले साल मार्च में शुरू हुई, जब फिलिस्तीनी ने ग्रेट मार्च ऑफ रिटर्न नाम से विरोध प्रदर्शन शुरू किया। आगे की गोलाबारी के कारण तनाव में गिरावट आई और इन कार्रवाइयों के जवाब में गाजा से इजरायल के इलाके में आगजनी हुई और इजरायल ने फिलिस्तीनी ठिकानों पर हमले किए।

दशकों से, इजरायल फिलिस्तीनियों के साथ संघर्ष में रहा है, जो पूर्वी यरुशलम सहित वेस्ट बैंक के क्षेत्रों पर अपने स्वतंत्र राज्य के लिए राजनयिक मान्यता की मांग कर रहे हैं, जो आंशिक रूप से इजरायल और गाजा पट्टी पर कब्जा कर रहे हैं। इजरायल के अधिकारियों ने गाजा निवासियों की इजरायल के प्रति आक्रामक कार्रवाई के लिए बार-बार हमास को दोषी ठहराया है।