तेहरान: 15 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 30 लोगों की मौत

तेहरान: ईरान की राजधानी तेहरान में एक इमारत में आग लगने के बाद गिर जाने से कम से कम 30 लोगों के मर जाने की खबर है। इस इमारत को साठ के दशक में एक ईरानी आदिवासी यहूदी हबीबुल्ला ने बनवाया था।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

सरकारी टीवी के अनुसार 15 मंजिला इमारत की ऊपरी मंजिलों में गुरुवार की सुबह आग लग गई थी जिसके बाद आग बुझाने आये फायर फाइटर आग पर काबू पाने की कोशिशों में लगे हुए थे, अचानक इमारत ध्वस्त हो गई। दुर्घटना के कारण आग बुझाने वाले अग्निशमन कर्मचारियों सहित 30 लोग अपनी जानों से हाथ धो बैठे।

ईरानी समाचार एजेंसी “तसनीम” के अनुसार इमारत के गिरने से पहले आग लगने के कारण 30 लोग घायल भी हुए। सूत्रों का कहना है कि अभी भी दर्जनों फायर फाइटर मलबे तले दबे हुए हैं।”पलास्को बिल्डिंग ‘के नाम से प्रसिद्ध यह इमारत 1962 में बनाया गया था और इसमें एक बड़ा व्यापारिक केंद्र और कपड़ों के फैक्ट्री थे।

अग्निशमन दल के प्रवक्ता ने बताया कि इमारत के जिम्मेदारों को कई बार चेतावनी दी गई कि इस इमारत में मिलावट है और कभी भी ध्वस्त हो सकता है हालांकि इन चेतावनियां को गंभीरता से नहीं लिया गया। समाचार एजेंसी के अनुसार इमारत में मौजूद सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया था।

इसी संदर्भ में “फारस” समाचार एजेंसी ने बताया है कि ईरानी पुलिस ने ब्रिटेन और तुर्की के दूतावासों के आसपास नाकाबंदी कर दी है जो पलास्को टॉवर के नजदीक ही स्थित हैं।