तैय्यारा बर्दार जहाज़ लक्ज़री (luxury)होटल में तबदील

बीजिंग ०४ जनवरी (एजैंसीज़) रूसी साख़ता तैय्यारों और बहरी जहाज़ों पर किसी को कभी फ़ख़र हुआ करता था। तक़रीबन 20 साल तक ये तय्यारा बर्दार जहाज़ रूसी फ़ौज का अहम हिस्सा था।

इस में हज़ारों फ़ौजी जवान के इलावा सैंकड़ों अमला के अरकान सवार रहते थे और इस में दर्जनों मीज़ाईल रखे जाते थे लेकिन एक चीन की कंपनी को ये जहाज़ फ़रोख़त करदिया गया। केवी नामी जहाज़ को अब बदल गई है।

ये जंग के बजाय अब मेहमानों का इस्तिक़बाल कर रहा है। क्योंकि इस बड़े तैय्यारा बर्दार जहाज़ को समुंद्र में तैरती हुई एक लक्ज़री होटल में तबदील कर दिया गया है। ये जहाज़ शानदार होटल की शक्ल में चीन के बंदरगाह तन्जिन में लंगर अंदाज़ है।

जहां वो मुस्तक़िल तौर पर समुंद्र की लहरों पर तैरते हुए ग्राहकों को महज़ूज़ करेगा। दुश्मन पर हमले करने के बजाय ये जहाज़ अब दोस्तों के लिए दावत का एहतिमाम करेगा और जो लोग तैरते हुए होटल में आराम करना चाहते हैं उन की ख़ाहिश पूरी होगी। चीनी कंपनी को फ़रोख़त कर दिए जाने के बाद इस जहाज़ केवी की ज़िंदगी तक़रीबन बदल गई है।

वो लक्ज़री होटल बन कर कई ख्वाहिशमंदों को अपना मेहमान बना रहा है। इस के मीज़ाईल रुम में डिनर का एहतिमाम किया जाता है अगर कोई मीज़ाईल रुम में डिनर खाने का शौक़ीन होतो इस का शौक़ पूरा होगा। मग़रिबी तर्ज़ की होटल भी बनाई गई है जिस में शानदार कमरे भी हैं।