तो क्या सीरिया और अफगानिस्तान में हार गया अमेरिका?

तेहरान के अस्थायी इमामे जुमा ने कहा है कि अमरीका, सीरिया से पराजित हो गया है। आयतुल्लाह इमामी काशानी ने नमाज़े जुमा के ख़ुत्बों में सीरिया से अमरीकी सैनिकों के निष्कासन को इस देश से अमरीका की पराजय का चिन्ह बताते हुए कहा है कि वाॅशिंग्टन व उसके घटक निश्चित रूप से यमन समेत अन्य मोर्चों पर भी पराजित होंगे।

उन्होंने इस बात का उल्लेख करते हुए कि अमरीका, ज़ायोनी शासन व आले सऊद सरकार संसार में बुराई फैलाने की चेष्टा में हैं, कहा कि अमरीका व उसके घटक यह इस लिए कर रहे हैं कि दुनिया उनके हाथ में रहे।

उन्होंने कहा अमरीका व उसके घटक चाहते हैं कि ईरान समेत संसार के स्वाधीन देश, फ़िलिस्तीन, बहरैन, यमन, इराक़ व अफ़ग़ानिस्तान में उनकी अत्याचारपूर्ण कार्यवाहियों पर अपनी आंखें बंद रखें लेकिन कभी भी एेसा नहीं होगा। आयतुल्लाह इमामी काशानी ने कहा कि ईश्वर की सहायता से अमरीका व उसके घटक बहुत अपमानजनक ढंग से समाप्त होंगे।

ज्ञात रहे कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने सीरिया की क़ानूनी सरकार को गिराने में आतंकियों की सात साल की कोशिश में नाकामी के बाद बुधवार को घोषणा की कि अमरीकी सैनिक शीघ्र ही सीरिया से निकल जाएंगे। सीरिया में अमरीकी सैनिक इस देश की सरकार की अनुमति के बिना उपस्थित थे और आतंकियों से संघर्ष के नाम पर उनकी मदद कर रहे थे।

साभार- ‘parstoday.com’