दलाई लामा ने न्यूजीलैंड के पीएम को आतंक को हैंडल करने का एक जीवित उदाहरण बताया

नई दिल्ली : तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने न्यूजीलैंड में हाल ही में हुए आतंकी हमले के बाद निपटने में उनके दयालु दृष्टिकोण के लिए न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न की प्रशंसा की और कहा कि 21 वीं सदी शांति और अहिंसा की सदी होनी चाहिए। नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल का जवाब देते हुए, उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड दूसरों के लिए “जीवित उदाहरण” के रूप में कार्य किया है, जैसे कि इस तरह की घटनाओं के मद्देनजर शांति और करुणा के साथ कैसे प्रतिक्रिया दें ये न्यूजीलैंड ने बताया है।

दलाई लामा ने संवाददाताओं से कहा कि न्यूजीलैंड के नेता ने करुणा के माध्यम से “बहुत दुखद स्थिति” से निपटने की कोशिश की. “उसने अहिंसा, करुणा और दूसरों के लिए सम्मान के माध्यम से समस्या से निपटने की कोशिश की। इसलिए, ये तरीके (हिंसा से निपटने) के लिए हैं। हालांकि जो हुआ वह बहुत दुखद घटना थी, हिंसा में और वृद्धि नहीं हुई।”

उन्होंने कहा “मैं वास्तव में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री, उस महिला की प्रशंसा करता हूं। वह अद्भुत है। इसलिए, यह एक जीवित उदाहरण है, और हर कोई इससे सीख सकता है,” । पिछले महीने क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हुए आतंकी हमले में कम से कम 50 लोग मारे गए थे और कई अन्य घायल हो गए थे। इस हमले ने दुनिया भर के नेताओं और संस्थानों की निंदा के साथ वैश्विक आक्रोश को जन्म दिया।

हमले के बाद, एक दुखी राष्ट्र को सांत्वना देने और मुस्लिम समुदाय के सदस्यों से मिलने सहित उसके बाद के व्यवहार से जैसिंडा अर्डर्न के मानवीय दृष्टिकोण की व्यापक रूप से प्रशंसा की गई।