दलित-मराठा संघर्ष: इतिहास भविष्य की राजनीति को प्रभावित करेगा

इस वर्ष, पुणे के निकट भीम कोरेगांव में दो-शताब्दी पुरानी लड़ाई का जश्न इस तरह से बदल गया कि यह 2019 में लोकसभा चुनाव से पहले देश के राजनीतिक पाठ्यक्रम को प्रभावित करेगी। इससे महाराष्ट्र की राजनीति को भी बढ़त मिलेगी।

200 साल पहले ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी और पेशवा बाजी राव द्वितीय के बीच की लड़ाई को मनाने के लिए जे-स्तंभा पर समारोह हर साल जनवरी के पहले स्मारक में दलित समुदाय के लोगों के साथ कई सालों से नियमित रूप से किया गया है। अंग्रेजों द्वारा निर्मित सैन्य स्मारक दलितों के बीच एक प्रमुख समुदाय महाार के लिए बहादुरी और गौरव का प्रतीक बन गया है। हालांकि भेद कोरेगांव से जुड़े वर्णों को जाति हिंदुओं ने कभी स्वीकार नहीं किया, लेकिन शांतिपूर्ण समारोह बिना रुकावट के चल रहे हैं। इस बार, लड़ाई की 200 वीं वर्षगांठ पर, सभा में हमला किया गया और एक व्यक्ति ने अपना जीवन खो दिया। कई वाहनों को तोड़ दिया गया दलितों के नेताओं का आरोप है कि पुलिस ने हिंसा को रोकने के लिए कुछ नहीं किया।

हालांकि, एंग्लो-मराठा युद्धों की एक श्रृंखला हुई थी, कोरेगांव युद्ध मराठों की सैन्य शक्ति का एक निर्णायक गिरावट का प्रतीक है। लड़ाई में भी बाजीराव द्वितीय पुणे से भाग निकले, फिर कभी वापस नहीं लौटे। अंग्रेजों ने भारत में कब्जे वाले क्षेत्र का बचाव करने के लिए उनके दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करने की लड़ाई का स्मरण किया। भीम नदी के तट पर स्थित ओबिलिस्क, सबसे शत्रुतापूर्ण स्थिति में कंपनी के सैनिकों की जीत को उजागर करता है। “कप्तान स्टॉंटन प्रावधानों का बेसहारा था, और यह टुकड़ी, जो पहले से ही आराम की इच्छा से थका हुआ था और लंबी रात की यात्रा, अब जलती हुई धूप के नीचे, भोजन या पानी के बिना, भारत में ब्रिटिशों द्वारा बनाए रखा गया प्रयासों के रूप में एक संघर्ष शुरू हुआ , “समकालीन ब्रिटिश अधिकारी और इतिहासकार ग्रांट डफ लिखते हैं।

पुणे के इतिहासकार श्रद्धा कुम्भोजकर के अनुसार, “न तो पक्ष ने निर्णायक विजय जीता, लेकिन भारी हताहत होने के बावजूद, स्टॉन्टन के सैनिकों ने अपनी बंदूकें हासिल कर लीं और घायल अधिकारी और पुरूषों को सीरूर वापस ले लिया।” 1885 में प्रकाशित महाराष्ट्र के गजट, “कोरेगांव की रक्षा” के रूप में लड़ाई को भी याद किया गया।

“जैसा कि यह एंग्लो-मराठा युद्धों की आखिरी लड़ाई थी, जो जल्द ही कंपनी की पूरी जीत में हुई थी, मुठभेड़ को तुरंत जीत के रूप में याद किया गया। ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपने सैनिकों को मान्यता देने के लिए कोई समय बर्बाद नहीं किया। जबकि स्टॉंटन को गवर्नर जनरल द्वारा सहायक-डे-शिविर के मानद पद में पदोन्नत किया गया था, अगले साल संसदीय बहस में युद्ध को विशेष रूप से उल्लेख किया गया था। एक स्मारक कमीशन किया गया था और लेफ्टिनेंट कर्नल देलामिन, जो अगले साल गांव से पारित कर दिया गया, ने 60-फीट स्मारक ओबिलिस्क का निर्माण देखा, “प्रतिष्ठित सामाजिक विज्ञान पत्रिका आर्थिक और राजनीतिक वीकली में प्रकाशित एक शोध पत्र पढ़ता है।

लड़ाई कंपनी के 900 सैनिकों और 20,000-मजबूत पेशवा सेना के बीच लड़ी गई थी। बाजीराव द्वितीय ने युद्ध के मैदान से 200 मीटर की दूरी पर एक जगह की लड़ाई देखी और उन्होंने पुणे से उबरने की उनकी इच्छा को छोड़कर जगह छोड़ दी। ब्रिटिश सैनिकों में निवासी, अधिकतर महार और अंग्रेज शामिल थे। कोरेगांव स्मारक उन लोगों के नामों का उल्लेख करता है जिन्होंने अपना जीवन खो दिया है।

यह समकालीन भारतीयों को चकरा दे सकता है कि ब्रिटिश सैनिकों की जीत पर एक स्मारक को दलित गौरव का प्रतीक माना गया था। लेकिन, पेशवे शासन के दौरान मौजूदा सामाजिक स्थिति को देखते हुए और ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन द्वारा पेश किए गए उद्घाटन को समझना मुश्किल नहीं है। अतीत में एक करीबी विचार देश के राजनीतिक इतिहास की संकीर्ण व्याख्या का विरोध करता है जो पेशवाओं और अंग्रेजों के बीच एक सरल पसंद प्रस्तुत करता है, राष्ट्रवाद बनाम विदेशी है। पेशवा शासन मूल के लिए जातिवादी था और अछूतों के खिलाफ सभी तरह के अत्याचारों को फैलाया। माघ और अन्य लोगों के साथ महाार, जानवरों की तरह व्यवहार किया गया और सभी प्रकार के क्रोध के अधीन थे। पहले मराठा शासक शिवाजी महाराज के शासनकाल में उन्होंने अपनी सेना में महारों की भर्ती के लिए जो भी कुछ हासिल किया था, वे हार गए थे।

बॉम्बे (अब मुंबई) में ईस्ट इंडिया कंपनी के आगमन ने दलितों को पेशवाओं के अत्याचार से बचने का अवसर प्रदान किया। ब्रिटिश ने अपनी सेनाओं में तथाकथित कम जातियों को बड़ी संख्या में भर्ती किया। उन्होंने कई लड़ाइयों में हिस्सा लिया और अच्छा प्रदर्शन किया। यह एक ओर, एक ओर, वर्णा के ब्राह्मणवादी चार आदेशों का एक मजबूत नकार, अत्याचारों से मुक्त जीवन का एक मार्ग है, जो अस्पृश्य जाति के हाथों से पीड़ित हैं।