दहेज़ की मांग इस्लाम के ख़िलाफ़ है: डॉ रिजवाना

हैदराबाद: जमीयतुल मोमिनात, मुगलपुरा, संस्थान के प्राचार्य, डॉ। रिज़वाना जरीन ने मुस्लिम महिलाओं के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि दुल्हन के रिश्तेदारों से दहेज की मांग इस्लामी शरीयत के खिलाफ़ है, और यह सबसे बुरी नैतिकता का रूप है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

उन्होंने कहा कि दहेज मांगना भीख मांगने जैसा है, दहेज में मिलने वाली राशि में कोई पवित्रता नहीं है। दहेज की मांग मानव स्वभाव के खिलाफ है. आज भारतीय समाज की गिरावट विवाहों के अवसरों पर विशेष रूप से अनैतिक परंपरा के कारण होती है।

दहेज की मांग सामान्य और एक राष्ट्रीय मस्तिष्क बन गई है, जो मुस्लिम समाज में असमानता पैदा कर रहा है। दहेज की मांग की परंपरा की वजह से दिन-प्रतिदिन आत्महत्या, संघर्ष, अधिकारों का अभाव, तलाक के सभी परिणाम उजागर होते हैं। जिस वजह से मुस्लिम समाज के लिए सबसे आसान विवाह एक गंभीर समस्या बन गई है। दहेज की मांग दोज़ख की आग की मांग करने जैसा है। अल्लाह के पैगंबर (PBUH) ने कहा था कि जो कोई अपनी संपत्ति बढ़ाने के लिए दहेज मांगता है वह दोज़ख की आग की मांग कर रहा है।

इस अहम मीटिंग की शुरुआत आयशा सुल्ताना के कुरान की तिलावत और ताहिरा बेगम के नात के साथ हुई।

अपने भाषण को जारी रखते हुए, डॉ। रिज़वाना जरीन ने कहा कि अल्लाह (एसडब्ल्यूटी) ने एक आदमी के लिए महिला को पूर्व-अपेक्षित बना दिया है, यह यही कारण है कि निकाह के समय मेहर का भुगतान आदमियों के लिए अनिवार्य है।

महिला पति से धन प्राप्त करने के लिए योग्य है। उसे शारीरिक रूप से कमज़ोर बनाया गया है और मनुष्य को मजबूत बनाया गया है। इस वजह से रोटी, कपड़े और आवास जैसे महिला का रखरखाव मनुष्य की जिम्मेदारी है। बैठक के अन्य वक्ताओं में सबा बेगम, निकहत खातून, सानिया आफरीन, नाजनीन, शामा कौसर आदि शामिल थे।