दिल्ली-एनसीआर में स्वाइन फ्लू का खौफ, स्कूलों में सुबह की प्रार्थना पर रोक

नोएडा : दिल्ली-एनसीआर में स्वाइन फ्लू के खौफ के चलते नोएडा के सभी स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना सभा पर रोक लगा दी गई है. जिला प्रशासन द्वारा निकाले गए आदेश में सभी स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि सुबह होने वाली प्रार्थना सभा को कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दिया जाए.

इस आदेश में बताया गया है कि प्रार्थना सभा में सभी बच्चे एक जगह इकट्ठा होते हैं. ऐसे में स्वाइन फ्लू से पीड़ित छात्र/छात्रा के छींकने या खांसने से दूसरे बच्चों के इसकी चपेट में आने का खतरा बना रहता है.

गौतमबुद्धनगर के सीएमओ अनुराग भार्गव का कहना है कि ना सिर्फ सुबह की प्रार्थना के समय स्वाइन फ्लू का खतरा स्कूलों में सबसे ज्यादा रहता है, बल्कि आजकल के तमाम प्राइवेट स्कूलों में सेंट्रलाइज्ड एसी भी लगी हैं. ऐसे में सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशन से भी स्वाइन फ्लू का खतरा बना हुआ है. हालांकि फिलहाल इस पर कोई रोक नहीं लगाई गई.

गौतमबुद्ध नगर में अब तक स्वाइन फ्लू के 52 मरीज सामने आ चुके हैं. इनमें से एक मरीज की इलाज के दौरान मौत भी हो चुकी है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में भी स्वाइन फ्लू के मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. यही वजह है कि नोएडा प्रशासन स्वाइन फ्लू को लेकर किसी भी तरह की ढील देने को तैयार नही.