दिल्ली गैंगरेप: निर्भया के रेपिस्ट के इंटरव्यू पर बवाल

16 दिसंबर गैंगरेप पर बनी डॉक्यूमेंट्री चलने से पहले ही मुतनाज़ों में घिर गई है. निर्भया के रेपिस्ट के इंटरव्यू के नशरियात (broadcasting) से पहले बवाल मच गया है.

हुकूमत रेपिस्ट मुकेश के इंटरव्यू के ब्रोडकास्टिंग को रोकने को लेकर काफी संजीदा है और तिहाड़ जेल के ओहदेदारों को नोटिस भेजकर पूछा है कि उन्होंने मुकेश के इंटरव्यू के ब्रोडकास्टिंग की इजाजत कैसे दी है. दिल्ली पुलिस ने इस सिलसिले में दफा 509 और 504 के तहत केस दर्ज किया है.

वज़ारत ए दाखिला ने तिहाड़ जेल के इंतेजामिया से पूछा है कि डॉक्यूमेंट्री के ब्रोडकास्टिंग रोकने के लिए क्या कदम उठाये गये हैं. मुतनाज़ा के जड़ में डॉक्यूमेंट्री में शामिल इस केस के मुजरिम मुकेश सिंह का इंटरव्यू है.

साल 2012 में गैंगरेप के मुजरिम से तिहाड़ जेल में बीबीसी के इंटरव्यू पर तनाज़ा खड़ा गया है. ज़राये के मुताबिक वज़ारत ए दाखिला की इजाजत के बाद ही गैंगरेप के मुजरिम मुकेश का जुलाई 2013 में इंटरव्यू हुआ था, लेकिन इंटरव्यू में मुकेश ने जो कहा उसपर हुए मुतनाज़ा के बाद वज़ारत ए दाखिला ने तिहाड़ से पूछा है कि इंटरव्यू दिखाने से रोकने के लिए वो क्या कर रही है.

वज़ारत ए दाखिला की नोटिस के बाद तिहाड़ जेल इंतेज़ामिया एक नयी नोटिस बीबीसी को भेज रही है, तिहाड़ की तरफ से गुजश्ता साल नवंबर में भी एक नोटिस भेजा जा चुका है जिसका बीबीसी ने कोई जवाब नहीं दिया.

बीबीसी ने 2013 में तिहाड़ जेल में बंद मुकेश कुमार से इंटरव्यू की इजाजत मांगी थी, तिहाड़ की तरफ से बीबीसी को इजाजत भी दे दी गई थी और इंटरव्यू भी कर लिया था. तिहाड़ इंतेज़ामिया ने इंटरव्यू देने से पहले ये शर्त रखी थी कि बीबीसी ब्रोडकास्टिंग से पहले फाइनल डॉक्यूमेंटरी उन्हें दिखाएगा और जेल अथॉरिटी की इजाजत के बाद ही ब्रोडकास्टिंग किया जाएगा लेकिन बीबीसी ने ये नहीं किया, इस डॉक्यूमेंटरी को अब बीबीसी 8 मार्च को दिखाने जा रहा है.

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक बस ड्राइवर मुकेश ने 16 दिसंबर 2012 की वाकिया के बारे में बताया है. जेल के अंदर से बीबीसी को दिए इंटरव्यू में मुकेश ने कहा है कि रेप के वक्त लड़की को एहतिजाज / मुखालिफत नहीं करना चाहिए था. अगर वो मुखालिफत नहीं करती तो उसकी जान बच जाती.

इस बयान के सामने आने के बाद गैंगरेप की मुतास्सिरा की मां ने कड़ी सजा की मांग दोहराई है.

डॉक्यूमेंटरी का ब्रोडकास्टिंग 8 मार्च को होना है. ये पहला इंटरव्यू है जिसमें मुल्ज़िम फरीक की ओर से वाकिया का ब्योरा सामने आया है, लेकिन डॉक्यूमेंट्री की ब्रोडकास्टिंग होती उससे पहले ही तनाज़ा खड़ा हो गया है.