दिल्ली में आंधी‍‍‍-तूफान का कहर

जुमे की शाम तकरीबन 5 बजे एनसीआर में आंधी-तूफान संग आई बारिश की वजह से नोएडा के सेक्टर-70 में आशियाना टावर्स की एक ज़ेर ए तामील बिल्डिंग का टॉप फ्लोर गिर गया, कई मजदूर ज़ख्मी हो गए। एनसीआर में तूफानी बारिश से 9 लोगों की मौत हो गई, 13 लोग शदीदतौर पर से ज़ख्मी हो गए, वहीं 5 फ्लाइट्स को नुकसान पहुंचा है। एनसीआर में आंधी के साथ बारिश और ओले गिरे।

इससे कई मुकामात पर पेड और टावर वगैरह गिर गए। रास्ते जाम हो गए और गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचा। कई इलाकों में बिजली गुल हो गई जबकि कई जगह पेड और खंभे उखड गए। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कई जगह कच्चे घर गिरने से दर्जनों लोग बेघर हो गए। दिल्ली में मेट्रो की आवाजाही भी मुतासिर हुई। कई स्टेशनों के अंदर पानी घुसने से मेट्रो को रोकना पडा।

कई रूट पर काफी देर तक आवाजाही बाधित रही। दिल्ली हवाई अड्डे पर भी इसका असर दिखाई दिया। कम से कम 12 उडानें रद्द कर दी गईं। खराब मौसम की वजह से हवाई जहाजों के रास्ते में बदलाव किया गया। आंधी की वजह से ऐसा अंधेरा छाया कि दिन में ही रात जैसा एहसास होने लगा।

आंधी की वजह से घरों-दुकानों के बाहर रखा सामान उड गया। कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। दिल्ली में 92 किमी फी घंटा की रफ्तार से आंधी चलने की खबर है। महकमा मौसम के मुताबिक मौसम में यह बदलाव राजस्थान की साइक्लोनिक (Cyclonic) हवाओं की वजह से आया है। दिल्ली और एनसीआर के लोग पिछले दो-तीन दिनों से शदीद गर्मी और तपिश का सामना कर रहे थे। दिल्ली में गर्मी ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड दिया है। दिल्ली में हरारत 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।