दिल्ली में मुस्लिम वोटों के लिए आप और कांग्रेस में लड़ाई, भाजपा के वोट बैंक बंटे

नई दिल्ली: लोकसभा चुनावों के लिए दिल्ली में गठबंधन बनाने की उनकी कोशिश विफल होने के बाद अब आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस मुस्लिम समुदाय के समर्थन के लिए मर रहे हैं। मुस्लिम समुदाय दिल्ली के सात विधानसभा क्षेत्रों में से तीन में निर्णायक भूमिका निभाते हैं। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि इस आधार के विभाजन से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को फायदा होगा।

मुस्लिम बहुल इलाकों में चुनाव प्रचार करते समय, दोनों दल लोगों को “समझदारी” से चुनने के लिए कह रहे हैं। मुसलमान चांदनी चौक, उत्तरी पूर्वी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्रों में एक बड़ी आबादी हैं।

दिल्ली में वापसी की कोशिश करते हुए 2013 तक 15 साल तक शहर का शासन चलाने वाली कांग्रेस समुदाय तक पहुँच बना रही है। लेकिन कांग्रेस की बड़ी चिंता यह है कि ये वोट बंट सकते हैं।

सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटी के निदेशक, राजनीतिक विश्लेषक संजय कुमार ने कहा, “गैर-भाजपा वोटों में विभाजन होने की संभावना है। कांग्रेस को मुस्लिमों का समर्थन मिलने की संभावना है क्योंकि यह एक राष्ट्रीय पार्टी है और लोग इसे भाजपा के विकल्प के रूप में देखते हैं। लेकिन दोनों (AAP और कांग्रेस) एक साथ आए थे, तो परिदृश्य अलग था।”

तीन बार के विधायक और पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस के उम्मीदवार अरविंदर सिंह लवली ने कहा, “कांग्रेस ही वह पार्टी होगी जो गैर-भाजपा गठबंधन सरकार बनाएगी। हम लोगों से AAP को समर्थन देकर अपना वोट बर्बाद नहीं करने के लिए कह रहे हैं। अंत में, वे एक गठबंधन का भी समर्थन करेंगे, जिसका नेतृत्व कांग्रेस करेगी।” वह पहले से ही अपने निर्वाचन क्षेत्र ओखला, त्रिलोकपुरी, निज़ामुद्दीन जैसे मुस्लिम बहुल इलाकों में सार्वजनिक सभाएं कर चुके हैं।

AAP के नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के उम्मीदवार दिलीप पांडे ने कहा, “AAP सरकार ने पिछले चार सालों में जो काम किया है, वह बेमिसाल है। कांग्रेस ने निर्वाचन क्षेत्र की उपेक्षा की है। हमने पानी की लाइनें और सीवेज लाइनें बिछाई हैं, स्कूल के बुनियादी ढांचे को उन्नत किया है और लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की हैं और वे इसे स्वीकार करते हैं।”

उत्तरी पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में लगभग 23% मुस्लिम हैं, जो सभी सात निर्वाचन क्षेत्रों में सबसे अधिक है, मुख्यतः मुस्तफाबाद, सीलमपुर, घोंडा में केंद्रित है। चांदनी चौक खंड में, बल्लीमारान, मटिया महल और चांदनी चौक विधानसभा क्षेत्रों में मुस्लिम आबादी काफी है।

2015 में अल्पसंख्यकों, झुग्गी और अनधिकृत कॉलोनी के निवासियों, जिन्हें कांग्रेस समर्थक माना जाता था, ने AAP को वोट दिया था जिससे पार्टी को 70 विधानसभा सीटों में से 67 जीतने में मदद मिली थी।