दिल्ली में H1N1 वायरस से 47 लोगों की मौत

नई दिल्ली : राजधानी में एच1एन1 का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। दिल्ली के अस्पतालों में अब तक 47 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। केंद्र सरकार के चार अस्पतालों के रिपोर्ट के अनुसार इन 47 लोगों में से 22 दिल्ली के रहने वाले हैं। दिल्ली सरकार के आंकड़ों के अनुसार, एच1एन1 की वजह से केवल पांच लोगों की मौत हुई है, जिसमें से दो दिल्ली के हैं और बाकी बाहर के हैं। राम मनोहर लोहिया, एम्स, सफदरजंग और लेडी हार्डिंग अस्पतालों को मिलाकर कुल 196 मामले सामने आए हैं और इनमें से 47 लोगों की मौत हो गई।

आरएमएल अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार अस्पताल में अब तक H1N1 वायरस से 22 लोगों की मौत हुई है, जिसमें से 13 दिल्ली के थे, जबकि सात यूपी और दो हरियाणा के थे। अस्पताल के पीआर डिपार्टमेंट के अनुसार अब तक कुल 195 मरीजों को एडमिट किया गया है, जिसमें से 95 मरीजों में यह वायरस पॉजिटिव पाया गया है। एम्स में इस साल एच1एन1 के मरीज काफी आ रहे हैं।

एक डॉक्टर के अनुसार एम्स में अब तक 45 मरीज पहुंचे हैं, जिसमें से 12 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में चार दिल्ली के, जबकि बाकी बाहर के थे। सफदरजंग अस्पताल में 27 लोगों को इस वायरस की वजह से ऐडमिट किया गया है, जिसमें से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में पांच राजधानी के हैं, बाकी सभी बाहर के हैं। सूत्रों के अनुसार 1 जुलाई से 16 अगस्त के बीच लेडी हार्डिग हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू के 30 मरीज की पुष्टि हुई है, इलाज के दौरान दो लोगों की मौत हो गई। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि हमें इन अस्पतालों से अभी आंकड़े नहीं मिले हैं, जैसे ही वे डेटा भेजेंगे उसे हम अपने लिस्ट में शामिल कर लेंगे।