दुनिया का सबसे महंगा तलाक़: अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी बेजोस ने किया तलाक का ऐलान

दुनिया के सबसे अमीर शख्स और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस और उनकी वाइफ मैकेंजी बेजोस ने तलाक का ऐलान कर दिया है। इनका 25 साल का प्यार भरा रिश्ता अचानक कैसे टूट गया, इस बारे में हर कोई जानना चाहता है।

दरअसल, बेजोस पूर्व टीवी एंकर लॉरेन सैनचेज के साथ रिश्ते में हैं, जिसकी जानकारी मैकेंजी को भी थी। बेजोस और मैकेंजी का तलाक दुनिया का सबसे महंगा तलाक हो सकता है। इनके बीच अगर संपत्ति का बंटवारा हुआ तो मैकेंजी दुनिया की सबसे अमीर महिला बन सकती हैं।

वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक, शादी के बाद बनाई गई प्रॉपर्टी तलाक के समय पति-पत्नी में बराबर बांटी जाती है। यही कानून बेजोस और मैकेंजी के लिए लागू होगा।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, दुनिया के सबसे अमीर जेफ बेजोस की नेटवर्थ 9.59 लाख करोड़ रु. (13700 करोड़ डॉलर) है। इस हिसाब से मैकेंजी को 4.76 लाख करोड़ रुपए मिल सकते हैं।

मैकेंजी को अगर ये रकम मिलती है तो वो दुनिया की सबसे अमीर महिला एलाइस वॉल्टन को पीछे छोड़ देंगी। वॉलमार्ट की उत्तराधिकारी वॉल्टन की नेटवर्थ 3.22 लाख करोड़ रुपए है।

हालांकि, यह कयास भी लगाए जा रहे हैं कि मैकेंजी पति की प्रॉपर्टी में हिस्सा नहीं मांगेंगी क्योंकि, दोनों ने फैसला किया है कि वे तलाक के बाद परिवार और दोस्त की तरह रहेंगे और पिछले साल शुरू किए गए चैरिटी के कामों को साथ मिलकर आगे बढ़ाएंगे।

मैकेंजी बेजोस उपन्‍यासकार हैं और उन्‍होंने दि टेस्टिंग ऑफ लूथर अलब्राइट एवं ट्रैप्‍स सहित कई किताबें लिखी हैं। साल 1992 में जॉब इंटरव्यू के दौरान जेफ बेजोस से उनकी पहली मुलाकात हुई थी। वो हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में इंटरव्यू के लिए गई थीं। जेफ ने ही उनका इंटरव्यू लिया था।

साल 1993 में जेफ और मैकेंजी की शादी हुई थी। उस वक्त दोनों हेज फंड कंपनी डी ई शॉ में काम करते थे। शादी के अगले साल यानी 1994 में जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरुआत की।

गैराज से शुरू हुई अमेजन आज दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। इसका मार्केट कैप 57 लाख करोड़ रुपए है। जेफ बेजोस के पास अमेजन के 8 करोड़ शेयर हैं।

साभार- ‘दैनिक भास्कर’