दुनिया का सब से छोटा मेंढ़क दरयाफ्त

न्यूयार्क, १६ जनवरी (एजैंसीज़) अमेरीकी मुहक़्क़िक़ीन का कहना है कि उन्हों ने दुनिया का सब से छोटा मेंढ़क दरयाफ्त कर लिया है।

साईंसदानों के मुताबिक़ पापवा न्यूगिनी के जंगलात (Guinea’s tropical rainforest) में पाया जाने वाला ये भूरे रंग का मेंढ़क सिर्फ सात मिलीमीटर का है।

इस मेंढ़क (Paedophryne amanuensis)को पेडू फ़र्र यन अमाइनसज़ का नाम दिया गया है और ये मुम्किना तौर पर रीढ़ की हड्डी रखने वाला दुनिया का सब से छोटा जानवर है।

इस मेंढ़क को दरयाफ्त करने वाली टीम के मुताबिक़ ये जंगल की ज़मीन पर जमा होने वाले पत्तों में रहता है और इस का इतना छोटा होना इस के लिए इन पत्तों में छिप कर शिकार तलाश करने में मददगार साबित होता है।

साईंसदां के मुताबिक़ ये मेंढ़क इस माहौल में बसने वाले कीड़ों जैसी आवाज़ें निकालता है।

साईंसदानों की टीम के एक सरबराह और अमेरीका की लोइज़याना स्टेट यूनीवर्सिटी से ताल्लुक़ रखने वाले प्रोफ़ैसर करस ऑस्टन का कहना है कि न्यूगिनी के जंगलात में रात को बेपनाह शोर होता है और हम इस जंगल में मेंढ़कों की आवाज़ें रिकार्ड करने की कोशिश कर रहे थे और ये जानना चाहते थे कि इन के इलावा आने वाले आवाज़ें कैसी हैं।

मीडीया से बात करते हुए उन्हों ने कहा कि फिर हम ने इन मुख़्तलिफ़ आवाज़ों की तलाश करते वक़्त पता चला कि ये पत्तों के ढेर से बुलंद हो रही हैं। वहां रात थी और ये बहुत ही छोटे थे।