दुनिया भर में 10 लाख बच्चे फेसबुक के आदी

लंदन 10 नवंबर (एजैंसीज़) दुनिया भर में सात से 12 साल की उम्र के तक़रीबन 10 लाख बच्चे सोशल नेटवर्किंग वैब साईट फेसबुक के आदी हैं और दिन भर में कम अज़ कम एक बार इस वैब साईट को खोलते हैं।

एक सर्वे में इस बात का इन्किशाफ़ किया गया है । रोज़नामा दी सन् के मुताबिक़ तक़रीबन 970,000 बच्चे पाबंदी के साथ वैब साईट का इस्तिमाल करते हैं।

ये साईट उन के रोज़मर्रा की ज़िंदगी का एक अटूट हिस्सा बन गई है। कम से कम 46 फ़ीसद बच्चों का कहना है कि कभी कभी इस साईट का इस्तिमाल करते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक़ यौमिया फेसबुक इस्तिमाल करने वालों में 10 से 12 साल की उम्र की लड़कीयों की तादाद ज़्यादा है।

54 फ़ीसद लड़कीयां फेसबुक खोलती हैं । दूसरी सब से मक़बूल सोशल नेटवर्किंग साईट्स ट्विट्ऱ् और ग्लब पेन गेविन हैं लेकिन उन्हें लोग कम खोलते हैं। 10 फ़ीसद से भी कम बच्चे इस का इस्तिमाल करते हैं। माहिरीन का कहना है कि किसी मख़सूस सोशल नेक वर्किंग साईट के इस्तिमाल के लिए दोस्तों की जानिब से पड़ने वाले दबाव् का अहम रोल होता है । सात से 12 साल उम्र के दो तिहाई बच्चे सोशल नेटवर्किंग साईट का इस्तिमाल अपने दोस्तों की वजह से करते हैं ।