दुसरे टेस्ट में अॉस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 146 रनों से हराया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया दूसरा टेस्ट मैच मेजबान टीम ने 146 रनों से अपने नाम कर लिया। ऑप्टस स्टेडियम में खेले गए सीरीज के दूसरे मैच को जीतने के साथ ही कंगारुओं ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया है।

287 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 56 ओवरों में महज 140 रनों पर ही ढेर हो गई। दूसरी पारी में भारत का कोई भी बल्लेबाज कंगारू गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका और पूरी टीम महज 140 पर सिमट गई। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्टार्क, नाथन लायन ने 3-3, जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने 2-2 विकेट हासिल किए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम से उम्मीद थी कि वह दो दिन रहते इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लेगी, लेकिन उसकी सलामी जोड़ी एक बार फिर विफल रही। मिशेल स्टार्क ने पारी की चौथी गेंद पर ही लोकेश राहुल (0) को बोल्ड कर दिया। एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शतक जमाने वाले चेतेश्वर पुजारा (4) 13 के कुल स्कोर पर जोश हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे कप्तान टिम पेन के हाथों धरे गए।

भारतीय कप्तान विराट कोहली पर एक बार फिर टीम को बचाने की जिम्मेदारी आन पड़ी थी, लेकिन नाथन लॉयन की गेंद पर वह 17 के निजी स्कोर पर उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए। यह मेजबान टीम के लिए बड़ा विकेट था।

यहां से उसके आत्मविश्वास में बेहद इजाफा हुआ। दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय विकेट पर थे, लेकिन लॉयन ने उन्हें खूबसूरती से बोल्ड कर भारत का स्कोर 55 रनों पर चार विकेट कर दिया। अब क्रिज पर उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे और आस्ट्रेलिया में अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हनुमा विहारी थे।

दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 43 रन जोड़ लिए थे। हेजलवुड ने रहाणे को 30 के निजी स्कोर पर आउट कर भारत की मैच जीतने की उम्मीद लगभग समाप्त कर दीं। हनुमा 58 गेंदों पर चार चौके मार 24 रन बनाकर नाबाद हैं। उनके साथ ऋषभ पंत 19 गेंदों पर नौ रन बनाकर खेल रहे हैं।

साभार- ‘इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम’