सिर्फ़ दो हफ्तों में ईरान में 56 लोगों को फांसी

तेहरान: ईरान में ड्रग्स और अन्य मामलों में मौत की सजा पाने वाले 56 कैदियों को पिछले दो सप्ताह के दौरान मौत के घाट उतार दिया गया।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

ईरान में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं की अंतरंग समाचार एजेंसी ‘हराना’ के अनुसार ज्यादातर कैदियों को जनता के सामने फांसी दी गई है। एक क़ैदी को फारस गवर्नरी के नीरीज़ शहर के फुटबॉल ग्राउंड में एक बड़ी भीड़ की उपस्थिति में फांसी पर लटकाया गया।
अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार पिछले दो सप्ताह के दौरान फांसी पाने वालों में ईरान के अरब बहुल प्रांत अह्वाज़ के दो सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल हैं। उनकी पहचान अदनान मेज़बान अलअमुरी और अली शरीफ अलअमूरी बताए जाते हैं। दोनों ईरान के “इफीन” जेल में कैद थे। ईरानी मीडिया के अनुसार अह्वाज़ी नागरिक को डकैती के आरोप में मौत की सजा दी गई है।
मानवाधिकार संगठनों के अनुसार ईरान में 5000 कैदी फांसी की सजा का इंतजार कर रहे हैं। मजुदा कुछ समय में ईरान ने दर्जनों नागरिकों को सज़ाए मौत दी है। ईरानी जेलों में सज़ाए मौत के कैदियों में 300 राजनीतिक कार्यकर्ता भी शामिल हैं।
ईरानी न्यायिक अधिकारियों ने वर्ष 2016 के पहले सात महीनों में 700 लोगों को फांसी दी है जबकि वर्ष 2015 में 926 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया था। एक साल में फांसी पाने वालों की यह दर 25 वर्षों में एक नया रिकॉर्ड है।