नई दिल्ली: पालिका परिषद् द्वारा “प्लोगिंग अभियान” का शुभारंभ 

नई दिल्ली: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने आज जन-साधारण में सैर करते समय रास्ते या सड़क से कूड़ा-कचरा उठाकर कूड़ेदान में डालने की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से आज प्रातः नई दिल्ली क्षेत्र में ‘प्लोगिंग अभियान’ का शुभारम्भ किया।

इस प्लोगिंग अभियान की विभिन्न टीमों को हरी-झंडी दिखाकर भारत सरकार के आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने जनपथ पर स्थित इंडियन आॅयल बिल्डिंग के सामने से रवाना किया।

प्लोगिंग अभियान का शुभारंभ करते हुए श्री मिश्रा ने कहा कि सैर करना जैसे हमारे स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी आदत है, उसी प्रकार इस सैर के समय ही यदि हमें चलते फिरते समय आस-पास कोई कूड़ा कचरा नजर आऐ तो उसे उठाकर कूड़ेदान में डालने से हमारे शहर, देश और पृथ्वी ग्रह का स्वास्थ्य भी सुधर सकता है । उन्होंने आगे कहा कि इस प्लोगिंग के इस अभियान के पीछे उद्देश्य यह है कि लोगों को अपनी सेहत के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ उन्हेें अपनी सैर के दौरान अपने आस-पास के वातावरण को भी साफ-स्वच्छ और स्वस्थ्य बनाने के प्रति जागरूक किया जा सकें।

श्री मिश्रा ने लोगों से अपील करते हुऐ कहा कि प्रत्येक व्यक्ति न केवल अपने आप को इस प्लोगिंग गतिविधि से जोड़े अपितु खुद ऐसा करते हुए, दूसरों के लिए उदाहरण बनकर इस विचार को अन्य लोगों तक प्रचारित प्रसारित भी करे । प्लोगिंग एक प्रकार का पर्यावरण अनुकूल सेहत और शहर को स्वच्छ और स्वस्थ रखने वाला ऐसा अभियान है, जिससे हमारा देश ‘‘स्वच्छ भारत’’ से ‘‘स्वस्थ भारत’’ बनने की दिशा में अग्रसर होगा।

स्वच्छता की शपथ ‘‘प्लोगिंग अभियान’’ में भागीदारी करने आऐ सभी लोगों को दिलाते नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की सचिव श्रीमती रश्मि सिंह ने कहा कि यदि आप सप्ताह में एक दिन या महीने में एक दिन भी प्लोगिंग की गतिविधि से जुड़ते है तो यह स्वच्छता की दिशा में एक बड़ा परिवर्तन लाने में सक्षम होगा और इससे अन्य लोगों का भी उत्साहवर्धन होगा।

उन्होंने कहा है कि यदि आप कुछ ऐसा करते है जो आपके स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए अच्छा है तो वह रोजाना आपको इसके लिए जाग्रत करेगा जो खुद के ही नहीं इस समाज और देश के लिए भी एक बेहतर कदम होगा । उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सैर करने से हमारा शरीर तंदरूस्त और स्वस्थ रह सकता है, उसी बीच यदि हम अपने आसपास दिखने वाले कूड़े-कचरे को इस अभियान के तहत एकत्रित करके कूड़ेदान में डाले तो हमारा पर्यावरण भी सुन्दर और स्वस्थ हो जाऐगा।

श्रीमती सिंह ने बताया है कि स्वच्छ भारत मिशन की चैथी वर्षगांठ के अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर, 2018 तक ‘‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा’’ मना रही है। इस पखवाड़े के अंतर्गत स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता विकसित करने के उद्देश्य से परिषद् अपने विभिन्न कार्यक्रमों, अभियानों और गतिविधियों के माध्यम से सतत प्रयास कर रही है, जिनमें प्लोगिंग अभियान का अब विशेष महत्व है।

उन्होंने आगे कहा कि इस अभियान में जन भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पालिका परिषद् इसमें समाज के प्रत्येक वर्ग को शामिल करने के लिए प्रयासरत है और विद्यार्थियों, नागरिकों, दुकानदारों, व्यापारियों, आगुंतकों, पर्यटकों और सरकारी, गैर-सरकारी तथा निजी इमारतों के रखवालों को भी इस अभियान से जोड़ रही है।

आज के प्लोगिंग अभियान में भारत सरकार के आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिवों, अतिरिक्त सचिवों, वित्तीय सलाहकारों, सयुक्त सचिवों, निदेशकों, उप-सचिवों और मंत्रालय से जुड़े विभिन्न संस्थानों और निकायों जैसे केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम, हुडकों, दिल्ली शहरी कला आयोग, दिल्ली विकास प्राधिकरण और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी बढचढ कर भाग लिया।

आज के प्लोगिंग अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्य दलों ने जनपथ, टाॅलस्टाॅय मार्ग, संसद मार्ग, पटेल चैक, रफी मार्ग, राजेन्द्र प्रसाद मार्ग से होते हुऐ कूड़ा-कचरा अपने थैलों में भरकर उसे कूड़ेदानों में पहुंचाया।

इस अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों ने स्वच्छ भारत मिशन के विभिन्न आयामों की झलक प्रस्तुत करते हुऐ नुक्कड़-नाटक भी आयोजित किये।