नए दोस्त OIC ने उकसाने की कोशिश की, दोनों पक्षों से संयम बरतने का आग्रह किया!

ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (OIC), जिसे तीन दिन पहले केंद्र द्वारा “सम्मानित अतिथि” के रूप में एक बैठक में भारत आमंत्रित किया गया था, ने पाकिस्तान में हवाई हमलों की निंदा की है।

देर रात तक, इस पर कोई आधिकारिक शब्द नहीं था कि क्या विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 1 मार्च से अबू धाबी में विदेशी मंत्रियों की OIC परिषद की बैठक के उद्घाटन सत्र में भाग लेंगी, जो कि भारतीय हवाई हमलों के OIC की निंदा के मद्देनजर है और कश्मीर पर भी टिप्पणी करता है।

मंगलवार को रियाद में एक आपात बैठक के अंत में ओआईसी के जम्मू और कश्मीर संपर्क समूह द्वारा भारतीय कार्रवाई की निंदा करने वाला बयान जारी किया गया। हवाई हमलों से पहले बैठक को सोमवार को पाकिस्तान के आग्रह पर बुलाया गया था।

ओआईसी ने ट्वीट किया, “OIC ने 26 फरवरी, 2019 को भारतीय घुसपैठ और हवाई उल्लंघन और चार बमों को गिराने की आज निंदा की। इसने भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने और इस क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरे में डालने वाले किसी भी कदम से बचने का आग्रह किया।”

ओआईसी ने “दोनों पक्षों को जिम्मेदारी से कार्य करने का आह्वान किया और उन्हें बल के उपयोग के बिना वर्तमान संकट के शांतिपूर्ण समाधान की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित किया।” इसने उन्हें बातचीत को गले लगाने और वर्तमान स्थिति को प्राथमिकता के रूप में वर्तमान स्थिति से उबारने की दिशा में काम करने का भी आह्वान किया।