नक्सली शिविर में मिलीं ओबामा, सोनिया, राहुल की तस्वीरें

रायपुर,7 सितंबर: छत्तीसगढ़ में एक वीरान नक्सली शिविर में कई नेताओं की तस्वीरें पाई गई हैं। इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी की तस्वीरें शामिल हैं।

राज्य पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने बताया कि रायपुर जिले के एक जंगली इलाके में स्थित इस शिविर में चस्पा की गईं तस्वीरों में मुख्यमंत्री रमन सिंह की तस्वीर भी शामिल है। नक्सली 15 मिनट तक चली मुठभेड़ के बाद इस शिविर को छोड़ कर भाग गए थे।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘नक्सली एक छोटे और घमासान मुठभेड़ के बाद शिविर छोड़ कर भाग गए। हमने शिविर से कुछ विस्फोटक सामग्री, नक्सली साहित्य, बड़ी मात्रा में दवाइयां व कागजों पर चिपकी तस्वीरें बरामद की हैं।’

अधिकारी ने कहा कि इन तस्वीरों का इस्तेमाल नक्सली नेताओं ने संभवत: भर्ती किए गए नए नक्सली कार्यकर्ताओं को राज्य, देश और दुनिया के शीर्ष नेताओं से परिचय कराने के लिए किया था।

यह शिविर रायपुर से लगभग 150 किलोमीटर दूर नवागढ़ इलाके में स्थित था। यह इलाका उसी क्षेत्र में आता है, जहां नक्सलियों ने मई के अंत में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रैंक के एक अधिकारी सहित नौ पुलिसकर्मियों को मार डाला था।

शिविर में पाए गई अन्य तस्वीरों में केंद्रीय गृह मंत्री पी. चिदंबरम, उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री मायावती, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदयुरप्पा, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की नेता उमा भारती और यहां तक कि टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा की भी तस्वीरें शामिल हैं।