नडाल शारा पोह और अज़ारेन्का ऑस्ट्रेलियन ओपेन फाईनल में

एडीलेड, २७ जनवरी ( एजैंसीज़ ) ऑस्ट्रेलियन ओपेन टेनिस टूर्नामैंट में ख़वातीन का फाईनल मुक़ाबला मारिया शारा पोह और विक्टोरिया अज़ारेन्का के माबेन होगा जबकि मर्दों का फाईनल मुक़ाबला राफेल नडाल और नवाक़ जोकोविच के माबेन होगा । आज शारा पोह अज़ारेन्का और नडाल ने अपने अपने सेमीफाइनल मुक़ाबलों में शानदार कामयाबी हासिल की ।

मारिया शार इपोह ने रूस की दूसरी नंबर सीड पेट्रा कव्वे टोह को शिकस्त देते हुए फाईनल में रसाई हासिल की । उन्हों ने अपना मुक़ाबला 6 2, 3 – 6, 6 – 4 से जीत लिया । वो हफ़्ता को फाईनल में बेलारूस की अज़ारेन्का के ख़िलाफ़ मैदान पर उतरेंगी और एक तवील वक़्त के बाद दुबारा ग्रांड सलाम ख़िताब जीतने की कोशिश करेंगी ।

इसी तरह विक्टोरिया अज़ारेन्का ने अपने सेमीफाइनल मुक़ाबला में बलजेम की कम क्लाइस्टर्स के ख़िलाफ़ शानदार मुज़ाहरा करते हुए कामयाबी हासिल करली । उन्हों ने अपना मुक़ाबला 6 – 4, 1 – 6, 6 – 4 से जीत लिया । क्लाइस्टर्स के ख़िलाफ़ अज़ारेन्का की कामयाबी अहमियत की हामिल रही और अब वो फाईनल में मारिया शार इपोह से टकराएंगी ।

उन्हों ने मैच के बाद जज़बात से मग़्लूब अंदाज़ में कहा कि वो इस मुज़ाहरा के बाद इत्मीनान महसूस कर रही हैं लेकिन इस दौरान उन्हें बे चैनी थी । कामयाबी ने उन्हें तमानियत दी है । अज़ारेन्का अगर फाईनल में शारा पोह को शिकस्त देने में कामयाब होजाती हैं तो वो बेलारूस की जानिब से ग्रांड सलाम जीतने वाली तारीख की पहली ख़ातून खिलाड़ी बन जाएंगी ।

उन्होंने कहा कि इस कामयाबी पर वो मसरूर हैं और ख़ुशी से उन की आँखों से आँसू छलक रहे हैं। ताहम मर्दों के ज़मुरा में नडाल और फ़ेडरर के माबेन एक सख़्त और दिलचस्प मुक़ाबला चार सेटों पर मुश्तमिल हुआ और नडाल ने सख़्त जद्द-ओ-जहद के बाद कामयाबी हासिल कर ली । इतवार को फाईनल में इन का टकराव आलमी नंबर एक नवाक़ जोकोविच से होगा।

नडाल ने रिवर फ़ेडरर को एक और ग्रांड सलाम फाईनल में रसाई से रोक दिया और वो मुसलसल चौथे ग्रांड सलाम फाईनल में पहूंचे हैं । ऑस्ट्रेलियन ओपन में ताहम वो 2009 के बाद पहली मर्तबा फाईनल में पहूंचे हैं। नडाल ने फ़ेडरर को 6 – 7, 6 – 2, 7 – 6, 6 – 4 से शिकस्त दे कर ये कामयाबी दर्ज करवाई ।

ग्रांड सलाम टूर्नामैंटस में फ़ेडरर के ख़िलाफ़ नडाल का रेकॉर्ड और भी बेहतर होगया है । वो 2007 के विंबलडन के बाद से नडाल को किसी ग्रांड सलाम टूर्नामैंट में शिकस्त नहीं दे पाए हैं। पहले सेट में शिकस्त खाने के बाद दूसरे सेट से नडाल ने शानदार खेल का मुज़ाहरा किया और कई शॉट्स उसे लगाए थे जिन के आगे फ़ेडरर जैसे खिलाड़ी ख़ुद को बेबस महसूस कर रहे थे ।

फ़ेडरर का मुक़ाबला अब फाईनल में नवाक़ जोकोविच से होगा और वो भी सख़्त और जद्द-ओ-जहद से भरपूर होने की तवक़्क़ो की जा रही है । जोकोविच सेमीफाइनल में बर्तानिया के एंडी मरे को शिकस्त दे कर फाईनल में पहूंचे हैं और गुज़शता साल वो दुनियाए टेनिस पर छाए रहे । उन्हों ने शानदार कामयाबियां हासिल की थीं और इस साल भी साल के पहले ग्रांड सलाम में कामयाबी हासिल करने की कोशिश करेंगे ।