नफरत भरे संदेश भेजने के मामले में खासकर RSS और बीजेपी के लोग होते हैं- स्वारा भास्कर

कई मुद्दों पर अपनी बेबाकी के लिए मशहूर हो चुकी बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने संघ परिवार और बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाए हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि नफरत भरे संदेश भेजने के मामले में खासकर संघ परिवार और बीजेपी के लोग होते हैं, जो मूर्खतापूर्ण व नफरत भरे संदेश भेजते हैं।

स्वरा ने कहा, ऐसा करने वालों को अपने आप से पूछना चाहिए कि बॉलीवुड कलाकारों को क्यों इन चीजों से दूर रहना चाहिए और क्यों वे नफरत भरे ट्रोलिंग का निशाना बनें।

स्वरा ने कहा- वह सोशल मीडिया पर नफरत भरे ट्रोल को गंभीरता से लेती हैं, क्योंकि नफरत करने वालों और ऐसे ट्रोलिंग से मानवता के गिरते स्तर को सामने लाना बेहद जरूरी है, जो निजी हित के लिए पैसे लेकर किए जाते हैं।

आईएएनएस को दिए इंटरव्यू में स्वरा ने कहा- जो सही है, उसके लिए खड़े होने का रास्ता हमेशा मुश्किल भरा होता है। मैं ट्रोलिंग को गंभीरता से लेती हूं।

उन्होंने तमाम मुद्दों पर बॉलीवुड कलाकारों के चुप रहने का बचाव करते हुए कहा, भारत जैसे देश में जहां जघन्य अपराध के प्रति कोई जवाबदेही नहीं दिखाई देती है और लोग कुछ बोलने पर आपके पीछ पड़ जाते हैं, ऐसे में कोई भी बेवजह मामले में पड़कर खुद को कमजोर नहीं बनाना चाहता।

स्वरा ने कहा, अगर हम कलाकारों का सम्मान नहीं करते, तो फिर अभिव्यक्ति की आजादी का सम्मान नहीं करते। हम किसी राय पर असहमत होने का सम्मान नहीं करते।

स्वरा से जब पूछा गया कि वह अच्छे या बुरे के लिए, सोशल मीडिया पर सुनी जाने वाली आवाज बन चुकी हैं, तो क्या यह उनके लिए एक जिम्मेदारी की तरह बन गया है?

उन्होंने कहा, “बिल्कुल। मुझे लगता है कि मैंने खुद को एक जिम्मेदार के तौर पर सोशल मीडिया पर आवाज बुलंद करते या बोलते कभी नहीं देखा।

एक कलाकार के रूप में या चिंतक के रूप में आप अपने आस-पास की दुनिया से जुड़ जाते हैं और फिर सोशल मीडिया पर कभी-कभी भयावह चीजें देखने को मिलती हैं, जिससे आप प्रतिक्रिया देने के लिए मजबूर हो जाते हैं।