नमाज के दौरान मस्जिद में खुदकश हमला और फायरिंग, 120 हलाक

नाइजीरिया में कानो सूबे की एक मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान दो खुदकश हमलावरों ने धमाके किए और बंदूक से अंधाधुंध गोलीबारी भी की, जिसमें कम से कम 120 लोग मारे गए और 270 ज़ख्मी हो गये।

मुल्क के सबसे बडे शहर कानो में ग्रेंड मस्जिद में जुमे की नमाज के वक्त वहां पहुंचे दो खुदकश हमलावरों ने खुद को धमाके से उडा लिया। विस्फोट के फौरन बाद मौके पर मौजूद कुछ बंदूकबर्दारों ने वहां से भागने की कोशिश कर रहे लोगों पर ताबडतोड गोलियां चलानी शरू कर दी।

धमाके और गोलीबारी में 120 लोग मारे गए और दिगर 270 लोग ज़ख्मी हुये हैं। एक पुलिस आफीसर ने बताया कि अभी यह खुलासा नहीं हुआ है कि खुदकश हमलावर मर्द थे या ख्वातीन । बंदूकबर्दारो की सही तादाद का भी अभी पता नहीं चल सका है।

ग्रेंड मस्जिद नाइजीरिया के दूसरे सबसे सीनीयर मजहबी रहनुमा अमीर ऑफ कानो मुहम्मद सानुसी II के महल से लगी हुई है। सानुसी ने पिछले हफ्ते ही दहशगर्द तंज़ीम बोको हरम के खिलाफ मुल्क के शहरियों से हथियार उठाने की अपील की थी। धमाके से पहले मैदुगुरी में एक मस्जिद पर एक बम हमले को नाकाम कर दिया गया था। पांच दिन पहले शहर में दो खातून खुदकश हमलावरों ने 45 से ज़्यादा लोगों को मार दिया था।

मुल्क के पुलिस तरजुमान एमानुअल ओजुक्वू ने बताया कि हमलावरों ने खुद को एक के बाद एक धमाका करके उडा दिया और फिर बंदूकधारियों ने बचकर भाग रहे लोगों पर गोलियां चलाईं। उन्होंने बताया कि यह तो मालूम नहीं कि हमलावर मर्द थे या ख्वातीन , लेकिन नाराज भीड ने चार बंदूकधारियों को मार गिराया।

चश्मदीदों के मुताबिक , उन्हें आग के हवाल कर दिया गया। एक सहाफी ने मुर्तला मोहम्मद स्पेशलिस्ट अस्पताल में 92 लाश गिने, लेकिन बाद में एक सीनीयर आफीसर ने बताया कि कम से कम 120 लोग मारे गए हैं और 270 लोग ज़ख्मी हुए हैं।