नरेंद्र मोदी की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना फेल है- ममता बनर्जी

तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना ‘असफल’ है और इससे देश के लोगों की कोई वास्तविक मदद नहीं हुई।

हरिभूमी पर छपी खबर के अनुसार, बनर्जी ने मोदी को ‘‘एक्सपायरी पीएम’ बताते हुए कहा कि उन्होंने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के तहत एक वर्ष में मात्र 100 करोड़ रुपये दिये हैं। उन्होंने कहा, ‘‘130 करोड़ की जनसंख्या में यह देश के प्रति नागरिक एक पैसा भी नहीं बैठता।’

उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार ने राज्य में ‘कन्याश्री’ योजना के तहत हजारों करोड़ रुपये खर्च किये हैं। सशर्त नकदी हस्तांतरण योजना ‘कन्याश्री’ को बालिका को उसकी शिक्षा और उसके कल्याण में सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र जनसेवा पुरस्कार मिला है।

मोदी के इस आरोप पर कि बनर्जी पश्चिम बंगाल के विकास के रास्ते में ‘स्पीड ब्रेकर’ हैं, उन्होंने अपनी सरकार द्वारा शुरू की गई कई कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का उल्लेख किया।

उन्होंने दावा किया कि केंद्र की भाजपा नीत राजग सरकार ने आईसीडीएस और आशा जैसी महिलाओं के कल्याण के लिए शुरू की गई कई परियोजनाओं के लिए राशि में कटौती कर दी है। हालांकि पश्चिम बंगाल में उनकी सरकार ने इन योजनाओं को राज्य सरकार के वित्तपोषण से चालू रखा।