नरेंद्र मोदी जी महंगाई से छुटकारा मिलने के लिए कौन सा योग किया जाए ?- शिवसेना

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एक और आलोचना करते हुए शिवसेना ने आज कहा कि योग को सारी दुनिया का ध्यान केंद्रित करना एक सार्थक प्रयास है लेकिन इस प्राचीन और निहित व्यायाम से महंगाई पर काबू नहीं पाया जा सकता। शिवसेना ने मोदी से पूछताछ किया कि क्या नरेंद्र मोदी योग करने से महंगाई से छुटकारा मिलेगा। इस व्यायाम से जनता मुद्रास्फीति के दर्द और पीड़ा से राहत नहीं पा सकते।

नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर के 130 देशों को योग करने के लिए पृथ्वी पर उल्टा दिया है। यह अच्छी बात है कि उन्होंने योग के नाम पर सारी दुनिया को जमीन पर ला दिया। अब मोदी को चाहिए कि वह पाकिस्तान को भी हमेशा के लिए धरती पर लाकर टकादें और यह सिर्फ हथियारों की मदद से ही संभव है। पाकिस्तान को स्थायी ” सहवासन ” की जरूरत है (योग का एक आसन जिसमें आदमी जमीन पर पूरी तरह टालना जाता है)। शिवसेना के अखबार सामना में पार्टी ने प्रधानमंत्री विश्व दिवस योग में भाग लेने की आलोचना की और कहा कि इस तरह जमीन पर लेट जाने से कीमतों में कमी नहीं आती।

जनता मुद्रास्फीति से छुटकारा नहीं पाते बल्कि इसके लिए व्यावहारिक कदम उठाने होते हैं। अखबार में लिखा है कि गैर भाजपा राज्यों के मुख्य मनसटरों ने मोदी का विरोध किया है और कहा है कि योग के नाम पर वह जनता का ध्यान महंगाई के प्रभाव से निकालना चाहते हैं जबकि पूरा सच यही है कि योग एक विज्ञान है उसकी विरोध नहीं किया जाता मगर मोदी जो कर रहे हैं वह योग के साथ साथ जनता को मूर्ख भी बना रहे हैं।

योग के द्वारा बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है लेकिन दैनिक जीवन में योग जनता पर पड़ने वाले महंगाई के बोझ से छुटकारा नहीं दिलाता। मुद्रास्फीति और भ्रष्टाचार का जो दर्द है वह योग नहीं जाएगा। इसके संबंध में यह बेहतर होगा कि प्रधानमंत्री मोदी इस सिलसिले में परिभाषित और जनता को जानकारी दें। संयुक्त राष्ट्र ने पिछले साल योग विश्व दर्जा देते हुए हर साल 21 जून दिवस विश्व योग मनाने की घोषणा की थी। भारत और दुनिया भर के देशों के लोगों को विभिन्न तरीकों से जमीन पर लेट कर योग करते देखा गया और दूसरा विश्व दिवस योग मनाते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने भी कहा कि योग एक धार्मिक पालन नहीं है।

शिवसेना जो महाराष्ट्र और केंद्र में भाजपा आभरकयादत सरकार की सहयोगी पार्टी है, महाराष्ट्र में अक्टूबर 2014 को गठबंधन टूट जाने के बाद गंभीर आलोचक बनी हुई है। सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर दोनों दलों में सहमति नहीं हुआ था। अब यह दोनों एक दूसरे के खिलाफ आरोपों और जवाबी आरोप क‌र‌ रही हैं। हाल ही में शिवसेना ने विदेश मोदी के रिमार्क आलोचना की थी कि मोदी ने कहा था कि भारत भ्रष्टाचार प्रकोप से प्रभावित होता जा रहा है।

इस तरह की टिप्पणियों से विदेशी भारत देश की छवि प्रभावित हुई है। भाजपा के साथ अपने तनावपूर्ण संबंधों के कारण शिवसेना ने कई बार आरोप लगाए हैं। पार्टी नेताओं के बीच सचमुच झड़प हो रही है। शिवसेना की आलोचना करते हुए भाजपा प्रवक्ता माधव भंडारी के लेख में कहा गया था कि अगर शिवसेना को बीजेपी से कोई आपत्ति है तो उसे ” तलाक ” ले लेनी चाहिए। महाराष्ट्र भाजपा इकाई के धोखा अखबार में लेख लिखते हुए भाजपा प्रवक्ता ने लिखा था कि आप तलाक कब ले रहे हैं? श्री रावत! माधव भंडारी ने शिवसेना के नेता रावत को ललकारते हुए कहा था कि अगर आप गठबंधन पसंद नहीं है तो उसे तोड़ क्यों नहीं देते और जब तलाक ली जा रही है, इसकी घोषणा करें।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

दोनों पार्टियों में वर्षों से गठबंधन चल रहा है लेकिन हाल के दिनों में स्थिति तनावपूर्ण बन गए और लेख में शिवसेना के सांसद संजय राउत यह भी आलोचना की है कि उन्होंने ” प्रणाली ‘को लेकर टिप्पणी की थी। भाजपा प्रवक्ता के लेख में लिखा गया है कि ” एक तरफ उन एक थाली में ” बिरयानी ” खा रहे हैं जो इसी ” प्रणाली ” ने दिया है और दूसरी ओर हम आलोचना कर रहे हैं। उन्हें (शिवसेना) केंद्र और राज्य में मंत्रालय दिए गए हैं।

शिवसेना को यह प्रोत्साहन और सुविधाएं केवल ” प्रणाली ” समर्थन की वजह से मिल रही हैं और भाजपा को भी आलोचना का निशाना बनाया जा रहा है। यह सरासर बेईमानी एहसान फ़रामोश है। यदि वे समझते हैं कि वे ” प्रणाली ‘के प्रभाव में आ चुके हैं तो आखिर वह इस गठबंधन को तोड़ क्यों नहीं करते लेकिन वह इतनी हिम्मत नहीं कर सकते। रावत ने हाल ही में कहा था कि केंद्र और महाराष्ट्र में भाजपा आभरकयादत सरकार ” प्रणाली की सरकार ” से बदतर है। भंडारी ने लिखा है कि वे हमारे साथ उठते बैठते हैं, हमारे साथ खाते-पीते हैं और हम आलोचना भी करते हैं ऐसा है तो प्रणाली के पिता से ‘तलाक’ लेना बेहतर है।