नाईजीरिया: बाढ़ से 38 लोगों की मौत, 92,000 बेघर

नाईजीरिया में बीते जून से आई भीषण बाढ़ के कारण कम से कम 38 लोग मारे गए हैं और 92,000 लोग बेघर हो चुके हैं। मानवाधिकार मामलों में समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्यालय ने बताया कि अगस्त में हुई भीषण बारिश की वजह मरने वालों की संख्या बढ़ गई है। सरकार के पिछले आंकड़े के अनुसार बाढ़ में 14 लोगों की जान गई थी। हालांकि अब यह आंकड़ा बढ़ गया है।

विश्व निकाय ने सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि बाढ़ की वजह से 26,000 से अधिक पशु लापता हैं और 9,000 से अधिक मकान ध्वस्त हो गए हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, प्रशासन और गैर सरकारी संगठनों ने अब तक 50,000 से अधिक लोगों को राहत पहुंचाई है। कई बेघरों ने स्कूलों और अन्य सार्वजनिक इमारतों में शरण ले रखी है।

नाईजीरिया में इन दिनों बारिश का मौसम होता है। बहरहाल, भीषण सूखे की वजह से खाद्य संकट की समस्या से उबरने के लिए संघर्ष किया है। दुनिया के सबसे ग़रीब देशों में से एक नाईजीरिया में करीब 3,00,000 शरणार्थी और आंतरिक रूप से विस्थापित लोग भी है जो देश के दक्षिण पूर्वी हिस्से और समीपवर्ती नाइजीरिया में बोको हराम के उग्रवाद के चलते अपने घर छोड़ कर आए हैं।