नाराज शिवसेना को मनाएगी BJP, कल उद्धव से मिलेंगे अमित शाह

2019 आम चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी के सामने अपने रुठे हुए सहयोगियों को मनाने की चुनौती है. इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह बुधवार को मुंबई में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात करेंगे. हाल ही में हुए पालघर उपचुनाव में शिवसेना-बीजेपी एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ी थीं, जिसके बाद दोनों नेताओं की ये पहली मुलाकात है.

पिछले काफी समय से शिवसेना और बीजेपी के संबंध कुछ ठीक नहीं रहे हैं, लगातार शिवसेना के नेताओं ने बीजेपी और मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला है. ऐसे में अब अमित शाह ने अपने नाराज साथी को फिर से मनाने की कोशिश शुरू कर दी है.

उपचुनावों में लगातार हार का सामना कर रही है बीजेपी के सामने अपने सहयोगियों को भी साथ लेकर चलने की चुनौती है. शिवसेना के बाद बिहार में नीतीश कुमार की जेडीयू, रामविलास पासवान समेत अन्य पार्टियों ने भी कई ऐसे बयान दिए हैं जो चिंता का विषय हैं.

शिवसेना ने लगातार कहा है कि वह आने वाले चुनावों में बीजेपी के साथ चुनाव नहीं लड़ेगी. और पालघर उसी का एक उदाहरण था. वहीं बीजेपी भी शिवसेना को अपने पाले से खिसकने नहीं देना चाहती है.

48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना का गठबंधन 2014 में 42 सीटें जीत कर आया था. ऐसे में बीजेपी बिल्कुल नहीं चाहेगी कि उसका साथी छिटके और सीटों में उसे नुकसान उठाना पड़े.

हाल ही में हुए पालघर उपचुनाव के दौरान शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ काफी तीखे शब्दों का प्रयोग किया था. इसी दौरान उद्धव ने कहा था कि अगर विपक्ष एकजुट नहीं हुआ तो बीजेपी को हराने में काफी देर हो जाएगी.