नासा ने कहा- भारतीय सैटेलाइट के टुकड़ों से फैला कचरा, ओवैसी ने पीएम पर साधा निशाना !

भारत के उपग्रह भेदी मिसाइल परीक्षण (ए-सैट) ‘मिशन शक्ति’ को लेकर नासा ने बयान जारी किया है. नासा के मुताबिक भारत के इस परीक्षण से अंतरिक्ष की कक्षा में करीब 400 मलबे के टुकड़े फैल गए हैं. नासा प्रमुख ब्रिडेनस्टाइन के मुताबिक भारत के इस कदम से इंटरनैशनल स्पेस स्टेशन में मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों के लिए नया खतरा पैदा हो सकता है.

 

बता दें कि भारत ने परीक्षण करने के लिए पृथ्वी की निचली कक्षा में 300 किलोमीटर की रेंज पर मौजूद अपनी एक सैटलाइट को मार गिराया था. परीक्षण पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी जानकारी मीडिया के जरिए देशवासियों को दी थी.

 

देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने बताया था कि ऐसा करके भारत ने स्पेस पावर के तौर पर खुद को स्थापित किया है. उन्होंने बताया था कि भारत का यह ऐंटी-सैटलाइट मिसाइल पूरी तरह से स्वदेशी है. इस टेस्ट को चिर-प्रतिद्वंद्वियों पाकिस्तान और चीन के लिए कड़ा संदेश भी माना जा रहा था.

 

ओवैसी ने कहा कि पीएम मोदी क्या नासा को भी देशद्रोही कहेंगे. जल्द ही पीएम मोदी एलियन की जिंदगी के बारे में भी बताएंगे. मिशन शक्ति के कारण अंतरीक्ष में काफी मलवा जमा हो गया है.

 

नासा के मुताबकि सभी टुकड़े इतने बड़े नहीं हैं जिन्हें ट्रैक किया जा सके. नासा ने कहा, ‘सभी टुकड़ों पर हम नजर बनाए हुए हैं. बड़े टुकड़े ट्रैक हो रहे हैं. हमें अबतक 60 टुकड़े मिले हैं.”