निचली कमर में है दर्द? प्रारंभिक शारीरिक चिकित्सा के लिए जाएं!

वाशिंगटन: एक अध्ययन से पता चलता है कि शुरुआती शारीरिक उपचार उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो निचली पीठ के दर्द का सामना कर रहे हैं।

अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने देखभाल के पहले बिंदु पर एक भौतिक चिकित्सक को देखा था, उनमें ओपियोइड पर्चे प्राप्त करने की 89 प्रतिशत कम संभावना थी, उन्नत इमेजिंग सेवाओं की 28 प्रतिशत कम संभावना, और आपातकालीन विभाग की यात्रा की 15 प्रतिशत कम संभावना – लेकिन अस्पताल में भर्ती की 19 प्रतिशत अधिक संभावना है।

लेखकों ने नोट किया कि अस्पताल में भर्ती होने की उच्च संभावना अनिवार्य रूप से खराब नतीजा नहीं है यदि भौतिक चिकित्सक रोगियों को विशेष देखभाल के लिए उचित रूप से संदर्भित कर रहे हैं, जब कम पीठ दर्द को पहले संभावित मस्कुलोस्केलेटल कारणों को संबोधित करके हल नहीं किया जाता है।

इन मरीजों में भी काफी कम लागत वाली जेब लागत थी।

मुख्य लेखक डॉ बियंका फ्रोगनर ने कहा, “राष्ट्रीय ओपियोइड संकट के प्रकाश में हमारे निष्कर्षों को देखते हुए, राज्य नीति निर्माताओं, बीमाकर्ता, और प्रदाता वर्तमान नीतियों की समीक्षा करना और भौतिक चिकित्सकों के लिए जल्दी और लगातार पहुंच के लिए बाधाओं को कम करना चाहते हैं और शारीरिक रूप से देखने के संभावित लाभों के बारे में मरीजों को चिकित्सक पहले के बारे में शिक्षित करना चाहते हैं।

फ्रोगनर ने कहा कि सभी 50 राज्यों में व्यक्तियों को चिकित्सकीय रेफरल की मांग किए बिना शारीरिक चिकित्सक से कुछ स्तर की देखभाल करने का अधिकार है, हालांकि, कई लोग इस विकल्प का लाभ नहीं उठाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि कुछ बीमा कंपनियों को भुगतान के लिए और आवश्यकताएं होती हैं।

फ्रोगनर ने कहा, वर्तमान में, पीठ के दर्द वाले मरीजों को दर्दनाशक, एक्स किरणों और कुछ मामलों में आराम करने के लिए कहा जाता है। उन्होंने कहा कि पहले एक शारीरिक चिकित्सक को देखते हुए और अभ्यास दिया गया एक और सबूत आधारित दृष्टिकोण है।

डॉ. केन हरवुड ने कहा, “यह अध्ययन कम पीठ दर्द जैसी जटिल समस्याओं का अध्ययन करते समय अंतर-व्यावसायिक सहयोग के महत्व को दर्शाता है। हमने शारीरिक चिकित्सा हस्तक्षेप, उपयोग, और सेवाओं की लागत और ओपियोइड पर्चे पर प्रभाव के बीच महत्वपूर्ण संबंध पाए।”

अध्ययन हेल्थ सर्विसेज रिसर्च जर्नल में दिखाई दिया है।