निर्भया डॉक्यूमेंट्री के नश्रियात पर बीबीसी को भेजा लीगल नोटिस, यू-ट्यूब ने हटाया वीडियो

निर्भया पर बनी डॉक्यूमेंट्री को यूट्यूब से हटा लिया गया है. इस डॉक्यूमेंट्री पर हुकूमत ए हिंद की रोक और नश्रियात नहीं करने के हुक्म के वावजूद बीबीसी ने इसका नश्रियात कर दिया. इस वाकिया के बाद मुल्क के लोगों में खासा गुस्सा है.

ज़राये के मुताबिक तिहाड़ जेल के डीजी ने बीबीसी को लीगल नोटिस भेजा है और बीबीसी के जवाब के बाद सरकार कदम उठाएगी. हिंदुस्तान की बेटी नाम से डॉक्यूमेंट्री बनाने वाली ब्रिटिश फिल्मसाज़ लेस्ली उडविन मुश्किल में पड़ सकती हैं. ज़राये के मुताबिक , इस डॉक्यूमेंट्री के नशरियात के बाद हुकूमत ए हिंद अब बीबीसी के खिलाफ कार्रवाई करने पर गैर कर रही है. यूट्यूब ने मुतनाज़ा बीबीसी4 की डॉक्यूमेंट्री को इंडियन सर्वर से हटा लिया है. हालांकि दूसरे कई मुल्को में बीबीसी ने इसे नश्रियात कर दिया था. वहीं हिंदुस्तान में भी निर्भया की डॉक्यूमेंट्री को यूट्यूब से हटाने से पहले की हजारों लोगों ने देख चुके थे.

इससे पहले हुकूमत ए हिंद , हिंदुस्तानी संसद और हिंदुस्तानी अदालत के जज़्बातों को नजरअंदाज कर बीबीसी चैनल 4 ने निर्भया रेप केस पर बनी डॉक्यूमेंट्री का नश्रियात कर दिया है. इंडियाज डॉटर नाम की ये फिल्म ब्रिटेन के समय के मुताबिक रात 10 बजे हिंदुस्तानी वक्त के मुताबिक आज तड़के साढ़े तीन बजे दिखाई गई. ये नशरियात ब्रिटेन के अलावा यूरोप के दूसरे ममालिक में भी हुआ. मुतनाज़ा की वजह से मिली चर्चा का फायदा लेने के लिए डॉक्यूमेंट्री को वक्त से पहले ही नशर कर दिया गया. पहले ये फिल्म 8 मार्च को इंटरनैश्नल वुमेंस डे पर नशर किया जाना था

इस डॉक्यूमेंट्री के नशर पर पहले ही हुकूमत ए हिंद और दिल्ली की अदालत ने रोक लगा दी थी. संसद में भी इसका मुद्दा जोर शोर से उठा था. राजनाथ सिंह ने कहा कि डॉक्‍यूमेंट्री के नशर से उन्‍हें काफी गम हुआ. हमने कहा था कि निर्भया डॉक्‍यूमेंट्री का टेलीकास्ट नहीं होना चाहिए. वज़ारत ए दाखिला इस ताल्लुक में जरूरी कार्रवाई करेगा.

राजनाथ सिंह ने इशारा दिया है कि निर्भया पर बनी डॉक्‍यूमेंट्री को लेकर बीबीसी पर कानूनी कार्रवाई. हो सकती है

निर्भया के वालिद ने इस पर अफसोस जताया है. उन्होंने कहा कि बीबीसी की तरफ से बनाई गई डॉक्यूमेंट्री का नशर हिंदुस्तान में भी हो जाए, मुझे इससे कोई पेरशानी नहीं है. लेकिन मैं यह जानना चाहता हूं कि जब हुकूमत ए हिंद ने इसके नशरियात पर पाबंदी लगा दिया था, तो फिर इसे क्यों दिखाया जा रहा है. यह डॉक्यूमेंट्री हमें आईना दिखाती है कि हकीकत में हम क्या कर रहे हैं.

निर्भया की मां ने कहा कि लगता है कि हम लड़ते लड़ते मर जाएंगे, लेकिन हमारी बेटी के साथ रेप करने वालों को सजा नहीं मिलेगी. हमारी बेटी मर गई और हम इंसाफ के लिए चिल्ला रहे हैं. लेकिन हमें अभी तक क्या मिला, पता नहीं हमें किस कीमत पर इंसाफ मिलेगा.

संसद में चर्चा के दौरान वज़ीर ए दाखिला राजनाथ सिंह ने बुध के रोज़ कहा था कि वह डॉक्यूमेंट्री का नशरियात गैर मुल्क में भी नहीं होने देंगे. उन्होंने कहा था कि डॉक्यूमेंट्री को शूट करने में इजाजत की शर्तों की खिलाफवर्जी की गयी थी |

गौरतलब है कि डॉक्यूमेंट्री के नशर के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने गुस्सा जताया #BanBBC, #DontRapeAgain ट्विटर पर टॉप ट्रेन्डिंग टॉपिक में शामिल हो गए. दरअसल इस डॉक्यूमेंट्री में निर्भया के बलात्कारी का इंटरव्यू भी शामिल है. जिसमें उसने कहा है कि अगर निर्भया ने एहतिजाज न किया होता तो वो उसे नहीं मारते. यही नहीं उसने ये भी कहा कि बलात्कार के लिए लड़कियां जिम्मेदार होती हैं .