नींबू और पानी घटा सकते हैं आपके बढ़ते वजन को, ऐसे करें इस्तेमाल!

वज़न कम करना आसान नहीं होता है। इसके लिए आपको कई चीजें करनी पड़ती हैं। एक्सरसाइज, डाइटिंग आदि। मगर फिर भी कुछ लोगों का वजन कम नहीं हो पाता है। वजन कम करने के लिए सभी तरीके अपना चुके हैं तो एक बार ठंडे नींबू पानी का सेवन करना शुरु करें।

यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ वजन कम करने में भी मदद करता है। नींबू में सिट्रस होता है जो वजन कम करने में मददगार होता है।

ठंडे नींबू पानी का सेवन ना सिर्फ वजन कम करता है बल्कि आपके शरीर को हाइड्रेट रखने, ऊर्जावान बनाए रखने और पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे ठंडे नींबू पानी का सेवन आपका वजन कम करने में मदद करता है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट कॉम पर छपी खबर के अनुसार, ठंडे पानी में नींबू मिलाने से उसमें ना के बराबर कैलोरी होती हैं। नींबू पानी में सिर्फ 17 कैलोरी होती हैं क्योंकि पानी में कैलोरी नहीं होती है और नींबू में 17 कैलोरी होती है। जिसका बाकि जूस की तुलना में सेवन करना आपके वजन को कम करने में मदद करता है।

नींबू पानी के सेवन से आपका पेट भरा रहता है जिससे आपको कूछ अस्वस्थ खाने की इच्छा नहीं होती है। एक रिसर्च के अनुसार नाश्ते से पहले आधा लीटर पानी पीने से कैलोरी का सेवन 13 प्रतिशत तक कम हो जाता है। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

ठंडे नींबू पानी का सेवन गर्म नींबू पानी के सेवन जैसा ही होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालकर आपको शारीरिक रुप से स्वस्थ बनाता है।

नींबू आपके शरीर को साफ करके वजन कम करने में मदद करता है। नींबू पानी मेटाबॉल्जिम को बूस्ट करके वजन कम करने में मदद करता है। जिसेस आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।