नैनो के मुक़ाबिल बजाज की सस्ती कार

नई दिल्ली, ०४ जनवरी (एजैंसीज़) बजाज आटो की जानिब से हिंदूस्तान की दूसरी सब से सस्ती कार तैयार की जा रही है। टाटा ग्रुप की जानिब से तैय्यार करदा नैनो कार के बाद अब मोटर साईकल बनाने वाली सब से बड़ी कंपनी बजाज आटो ने बहरहाल अपनी पहली 4 पहीयों वाली कार तैयार करने का ऐलान किया है।

ये कार RE 60 को नई दिल्ली में 2011-ए-आटो एक्सपो में रखा गया। इस कार की ख़ुसूसीयात में पैट्रोल की बचत और ज़्यादा से ज़्यादा माईलेज होगी। RE 60 के ताल्लुक़ से बजाज का कहना है कि ये कार टेस्ट् कंडीशन के तहत फ़ी लीटर 40 किलो मीटर तक चलेगी और रोज़ाना मामूल की रफ़्तार के मुताबिक़ ये तक़रीबन 35 किलो मीटर फ़ी लीटर देगी।

800cc इंजन वाली इस कार में 60 ग्राम CO2 फ़ी किलो मीटर होगा। RE 60 का ढांचा और इस के पहीए पुरकशिश बनाए गए हैं। कार के अंदर का माहौल भी कुशादा और आर उम्दा है। सामने की खिड़कियां भी कुशादा हैं। 44 लीटर की गुंजाइश के साथ इस में 95 लीटर ज़ेर नशिस्त गुंजाइश पाई जाती है। ये कार इस साल मार्किट में मुतआरिफ़ की जाएगी।

इस की अक़ल्ल तरीन रफ़्तार फ़ी घंटा 70 किलो मीटर रहेगी। इस में 4 अफ़राद आसानी से बैठ सकेंगी। बजाज आटो ने अभी इस कार की क़ीमत का ऐलान नहीं किया है। समझा जाता है कि ये सब से सस्ती कार होगी जो टाटा के नैनो के मुक़ाबिल मार्किट में पेश की जाएगी।

मैनेजिंग डायरैक्टर राजू बजाज ने कहा कि इन की कंपनी की जानिब से गुज़श्ता सदी बजाज स्कूटरस की थी ये सदी मोटर साईकलों की है अब कार की सदी कहलायेगी।

सब से सस्ते स्कूटर बनाने में बजाज सर-ए-फ़हरिस्त है।