नॉन मैट्रिक से लेकर पीएचडी उम्मीदवार मैदान में, कोई तो बस चौथी पास

चपरासी बनने के लिए भी मैट्रिक पास होना जरूरी है, लेकिन एमपी बनने की कम अज़ कम काबलियत मुकर्रर नहीं है। इंतिखाब में बिहार से पढ़ालिखा, नन मैट्रिक से लेकर पीएचडी उम्मीदवार ताल ठोक रहे हैं। डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस अफसर भी इंतिखाबी मैदान में हैं। फिल्म डाइरेक्टर भी, तो फिल्मी आर्टिस्ट भी जीत की उम्मीद लगाए हुए हैं।

तिलिया देवी चौथी पास

सारण से इंतिखाबी मैदान में उतरी राजद की उम्मीदवार और साबिक़ वजीरे आला राबड़ी देवी नौंवी पास हैं। सासाराम से माले उम्मीदवार तेतरा देवी नन मैट्रिक हैं। झंझारपुर से आप उम्मीदवार तिलिया देवी चौथी क्लास पास हैं। गया से भाजपा उम्मीदवार हरि मांझी आठवीं पास हैं। साबिक़ आईएएस और आईपीएस भी मैदान में हैं। सासाराम से जदयू ने साबिक़ आईएएस केपी रमैया को मैदान में उतारा है। लोकसभा सदर मीरा कुमार भारतीय बाइरून मुल्क सर्विस की अफसर रही हैं। आरा से साबिक़ मरकज़ी दाखला सेक्रेटरी आरके सिंह भाजपा की तरफ से मैदान में हैं। औरंगाबाद से कांग्रेस उम्मीदवार निखिल कुमार साबिक़ गोवर्नर रहे हैं।

पाटलिपुत्र से जदयू उम्मीदवार डॉ. रंजन यादव प्रोफेसर रहे हैं। जहानाबाद से रालोसपा उम्मीदवार डॉ. अरुण कुमार पीएचडी हैं। समस्तीपुर से कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. अशोक राम भी पीएचडी हैं। काराकाट से रालोसपा उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा प्रोफेसर हैं। मधुबनी से जदयू उम्मीदवार गुलाम गौस भी प्रोफेसर हैं।

फिल्मी कलाकार भी मैदान में

इंतिख़ाब में कई डॉक्टर व इंजीनियर भी मैदान में हैं। मधेपुरा से जदयू उम्मीदवार शरद यादव इंजीनियर डिग्रीधारी हैं। दरभंगा से भाकपा माले के उम्मीदवार कर्नल लक्ष्मेश्वर मिश्रा भी इंजीनियर रहे हैं। पटना साहिब से जदयू उम्मीदवार गोपाल प्रसाद सिन्हा डॉक्टर हैं। पाटलिपुत्र से राजद की उम्मीदवार मीसा भारती डॉक्टर हैं। जमुई से लोजपा उम्मीदवार चिराग पासवान कंप्यूटर इंजीनियर हैं। साबिक़ आईएएस आर.एस.पांडेय आज़ाद के तौर में वाल्मीकिनगर से मैदान में उतरने को तैयार हैं। मशरिकी चंपारण से जदयू उम्मीदवार प्रकाश झा फिल्म डाइरेक्टर हैं। पटना साहिब से भाजपा के उम्मीदवार शत्रुघ्र सिन्हा और कांग्रेस के उम्मीदवार कुणाल फिल्मी आर्टिस्ट हैं।