पकवान गैस के नए कनेक्शनों पर इमतिना ( प्रतिबंध) नहीं : हुकूमत

नई दिल्ली, २९ सितंबर (पी टी आई ) हुकूमत ने आज कहा कि इसने पकवान गैस के नए कनेक्शनों पर कोई इमतिना आइद ( प्रतिबंध) नहीं किया है और नए कनेक्शन की इजराई ( Opening) में सिर्फ तीन हफ़्तों की ताख़ीर(विलंब/देर)की जा रही है ताकि डुप्लीकेट कनेक्शनस का पता चलाया जा सके ।

सरकारी तेल कंपनियों की जानिब से मुल्क गीर सतह ( विश्व सतर) पर मुहिम ( अभियान) चलाई जा रही है ताकि एक ही पता ( Address) पर एक से ज़ाइद (ज्यादा) कनेक्शन रखने वाले सारफ़ीन ( ग्राहक) को फ़हरिस्त ( List) से निकाला जाय ।

इसी मुहिम (अभियान) के नतीजा में नए अलाटमेंट्स को रोका गया है । एक ओहदेदार ने ये बात बताई । ओहदेदार ने कहा कि जब सारफ़ीन ( ग्राहक)की जानिब से नए पकवान गैस कनैक्शन की दरख़ास्त दी जाती है तो गैस डिस्ट्रीब्यूशन एजेंसी की जानिब से जांच के बाद एक मकतूब ( पत्र) अलाटमेंट के ताल्लुक़ से रवाना किया जाता है ।

तमाम मुआमलात में नए कनेक्शन जारी किए जाएंगे । ये हुकूमत का वाअदा है । उन्होंने कहा कि नई दरख़्वास्तें कुबूल की जाती रहेंगी ताकि फ़ौरी ( फौरन) तौर पर अलाटमेंट का मकतूब (Allotement Letter)नहीं दिया जाएगा ।

उन्होंने कहा कि कंपनी के लिए नए सॉफ्टवेर की तैयारी अमल में लाई जा रही है इस के इलावा गैस एजेंसी के लिए भी सॉफ्टवेर तैयार किया जाएगा ताकि हुकूमत के हालिया फैसलों को ज़हन में रखते हुए रियायती कीमत पर गैस सिलेंडर्स हक़ीक़ी सारफ़ीन (सही/ उचित् ग्राहक) तक ही पहूंच पाएं ।

इस काम के लिए कम अज़ कम तीन हफ़्ते दरकार होंगे । इस के इलावा गैस सिलेंडर्स की अब चार ज़मरों की कीमतें हैं । एक रियायती कीमत पर है जो सालाना छः की पाबंदी के साथ फ़राहम किए जाते हैं। एक कीमत छः सिलेंडर्स के बाद घरों में इस्तेमाल में आने वाले सिलेंडर्स की होगी तीसरी कीमत ख़ैराती इदारों वगैरह के लिए होगी जबकि चौथी कीमत तिजारती ( व्यापारियो) कीमत होगी जो होटलों वगैरह केलिए लागू होगी ।

उन्होंने कहा कि तेल कंपनियों की जानिब से एक से ज़ाइद कनेक्शन रखने वाले सारफ़ीन ( ग्राहक) का पता चला कर उन्हें फ़हरिस्त ( सूची/ List) से निकाला जा रहा है । सारफ़ीन के ताल्लुक़ से मुकम्मल मालूमात हासिल करने के बाद ही नए कनेक्शन जारी किए जा रहे हैं।

वज़ारत तेल ( तेल मंत्रालय) के एक बयान में कहा गया है कि नए पकवान गैस कनेक्शन पर कोई इमतिना ( प्रतिबंध) नहीं है । बयान में कहा गया है कि रियायती कीमत पर पकवान गैस सिलेंडर्स सिर्फ़ मुस्तहिक़ ग्राहकों तक पहूँचाने के मक़सद से नए कनेक्शन की दरख़ास्तों का तमाम एल पी जानिब से जायज़ा लिया जाएगा।

सारफ़ीन के ताल्लुक़ से मुकम्मल मालूमात हासिल करने और दूसरी तेल कंपनियों से मालूमात हासिल करने के बाद नए कनेक्शन की इजराई अमल में आएगी।