पटना धमाका : वाकिया के दिन तहसीन ने उज्जैर को किये 52 कॉल

पटना बम धमाके के मास्टर माइंड माने जा रहे तहसीन उर्फ मोनू ने वाकिया के दिन उज्जैर अहमद को ढाई घंटे में 52 फोन कॉल किये थे। तहसीन के मोबाइल के कॉल डिटेल से इस बात का खुलासा हुआ है।

उज्जैर को नेशनल इनवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआइए) ने 30 अक्तूबर को रांची से गिरफ्तार किया था। एनआइए के एक ज़राये ने बताया कि तहसीन मुसलसल उज्जैर के राबते में था। तहसीन और उज्जैर के दरमियान बातचीत से खद्सा होता है कि उज्जैर आइएम में अहम ओहदे पर हो सकता है। इसकी तफ़शिश की जा रही है।

पटना गांधी मैदान में 27 अक्तूबर को नरेंद्र मोदी की हुंकार रैली से पहले शहर में आठ धमाके हुए थे। नेशनल इंवेस्टीगेशन एजेंसी (एनआइए) के मुताबिक, पहला बम धमाका पटना जंक्शन पर सुबह 8.45 बजे हुआ था। इसके 45 मिनट बाद सुबह 9.30 बजे तहसीन ने रांची में उज्जैर को पहला कॉल किया था।

तहसीन ने दिन के 12 बजे तक (ढाई घंटे में) 52 बार उज्जैर को कॉल किया और उससे बात की। इस दरमियान दिल्ली में उज्जैर से पूछताछ जारी है। एनआइए की टीम उसे तीन दिन के ट्रांजिट रिमांड पर 30 अक्तूबर को रांची से ले गयी है। पूछताछ में एनआइए को पता चला है कि उज्जैर शातिर दिमाग का है। हर तरह के इलेक्ट्रॉनिक सर्किट तैयार करने में माहिर है। वह इंडियन मुजाहिदीन के लिए दहशत गर्द तैयार करने में अहम किरदार निभाता रहा है। आइएम के दहशतगर्दों को फाइनांस भी करता था।

नयासराय में छापा

एनआइए की टीम ने जुमेरात को पटना बम धमाके के सिलसिले में नयासराय में छापेमारी की। इंडियन मुजाहिदीन से मुंसलिक मुश्तबा अफराद मो आजाद की तलाश में यह छापेमारी की गयी। मो आजाद पटना में 27 अक्तूबर को हुए बम धमाके के बाद से ही गायब है। वह देवघर का रहनेवाला है।

कूकर बम की मारक सलाहियत तबाही मचानेवाला

इधर, इम्तियाज के घर से मिले प्रेशर कूकर बम की तहक़ीक़ात के लिए जुमेरात को झारखंड पुलिस के बम गर्दी के महेरिन की टीम धुर्वा थाना पहुंची। यह टीम हजारीबाग वाक़ेय पीटीसी में बम गर्दी दस्ते को तरबियत देने का काम करती है। टीम ने धुर्वा थाना में रखे प्रेशर कूकर बम की तहक़ीक़ात की। पता चला कि इस बम के फटने से बड़ी तबाही मचती। 35-40 फीट के रेडियस में आनेवाले इसकी चपेट में आते। टीम ने जांच में पाया कि बम तकरीबन तैयार हालत में था। सिर्फ टाइमर लगाने का काम बाकी था। मुमकिना धमाके की प्लानिंग के बाद इसमें टाइमर लगाया जाता। गौरतबल है कि इम्तियाज के घर से पुलिस ने टाइमर भी जब्त किया है।