पत्रकारिता में मौलाना मोहम्मद अली जौहर वाली गुणवत्ता को बहाल करने की जरूरत है: सोहेल अंजुम

नई दिल्ली: वरिष्ठ स्वतंत्रता सेनानी मौलाना मोहम्मद अली जौहर के 138 वें जयंती पर मौलाना मोहम्मद अली जौहर अकादमी नई दिल्ली द्वारा आयोजित 28 वीं वार्षिक बैठक और पुरस्कार वितरण कार्यक्रम समारोह का आयोजन किया गया। इस में पत्रकार सोहेल अंजुम ने कहा कि मौलाना मोहम्मद अली जौहर ने अपने अखबार कामरेड और हमदर्द के माध्यम से पत्रकारिता को जो उच्च स्थान पर पहुंचाया था आज भी उसी गुणवत्ता को बहाल करने की जरूरत है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

न्यूज़ नेटवर्क समूह प्रदेश 18 के अनुसार जामिया मिल्लिया इस्लामिया के अंसारी ऑडिटोरियम में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व मंत्री और झारखंड के पूर्व गवर्नर सिब्ते रजी ने की. सय्यद सिब्ते रजी ने अपने अध्यक्षीय भाषण में मौलाना मोहम्मद अली जौहर के बलिदान को याद किया और कहा कि जिस तरह उन्हें हिंदू-मुस्लिम एकता बहुत प्रिय था उसी तरह आज भी बहुत जरूरत है। खिलाफत आंदोलन के हवाले से मौलाना को याद करते हुए उन्होंने कहा कि यह आंदोलन दरअसल भारत आंदोलन था। गांधी जी इस के जबरदस्त समर्थक और प्रशंसक थे।

सैयद सिब्ते रजी ने मुसलमानों में शिक्षा के गिरते स्तर पर चिंता व्यक्त किया और मुसलमानों से आग्रह किया कि वे शिक्षा के क्षेत्र में आगे आएं।
इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर एम असलम ने भी मुसलमानों के शैक्षिक पिछड़ेपन का उल्लेख किया और कहा कि आज अधिक शिक्षा का संस्थान खोलने के बजाय शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह बड़ी चिंता की बात है कि आज मुसलमान बच्चे भी आरएसएस के स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं।

जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर सैयद एहतेशाम हसनैन ने कहा कि आज हम बहुत नाजुक दौर से गुजर रहे हैं। केवल राजनीतिक रूप से नहीं बल्कि हर दृष्टि से बड़ा नाजुक समय आपड़ा है। ऐसे मौके पर हम लोगों को बहुत सूझबूझ से काम लेने की जरूरत है।
प्रोफेसर सिद्दीक़ रहमान किदवई ने मौलाना मोहम्मद अली जौहर को याद करते हुए जामिया मिलिया इस्लामिया का उल्लेख किया और कहा कि मौलाना जौहर को सच्चा श्रद्धांजलि यही होगी कि हम उनके शैक्षिक सिद्धांतों को आगे बढ़ाएं। मौलाना मोहम्मद अली जौहर अकादमी के अध्यक्ष ख्वाजा एम शाहिद ने अपने स्वागत भाषण में मौलाना मोहम्मद अली जौहर और स्वतंत्रता आंदोलन पर भरपूर प्रकाश डाला और मौलाना जौहर की मां बी अम्मा के बलिदान को भी श्रद्धांजलि दी।