पत्रकार ख़ाशुक़जी हत्या: अंतरराष्ट्रीय जांच टीम बनायेगी संयुक्त राष्ट्र संघ, सऊदी अरब की मुश्किलें बढ़ी!

सऊदी शासन के आलोचक पत्रकार जमाल खाशुक़जी की हत्या के कारणों का पता लगाने के लिए राष्ट्रसंघ ने एक अन्तर्राष्ट्रीय टीम बनाने पर सहमति व्यक्त की है।

संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव के प्रवक्ता फ़रहान हक़ ने गुरूवार को बताया है कि जब भी सऊदी अरब या तुर्की इस संबन्ध में मांग पेश करेंगे, महासचिव गोटेरस इसके लिए टीम बनाने का आदेश दे देंगे।

इससे पहले वे कह चुके हैं कि खाशुक़जी की हत्या के कारणों की जांच के लिए एक अन्तर्राष्ट्रीय टीम के गठन को लेकर सभी क़ानूनी आयामों की समीक्षा की जा चुकी है।

ज्ञात रहे कि सऊदी शासन की नीतियों के आलोचक एवं सऊदी नागरिक खाशुक़जी 2 अक्तूबर को तुर्की के इस्तांबूल नगर में स्थित सऊदी काउन्सलेट गए थे जिसके बाद से उनका कोई पता नहीं चला।

इसी बीच संचार माध्यमों ने खाशुक़जी की निर्मम हत्या की ख़बरें पेश कीं। इस घटना के 18 दिनों के बाद सऊदी सरकार ने यह बात मानी की इस्तांबूल में काउन्सेलट के कर्मचारियों के साथ झड़ पर खाशुक़जी की मौत हो गई।

संसार के बहुत से देश और अन्तर्राष्ट्रीय संगठन सऊदी अरब की इस बात पर विश्वास नहीं कर रहे हैं बल्कि उनका मानना है कि सऊदी शासन, खाशुक़जी की हत्या के कारणों पर पर्दा डालने का प्रयास कर रहा है।

साभार- ‘parstoday.com’