पत्रकार जमाल ख़ाशुक़जी की हत्या के बाद लाश का क्या किया, बताना होगा?- एर्दोगन

तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा है कि जमाल खाशुक़जी की हत्या का आदेश सऊदी सरकार के किसी उच्च पदस्थ अधिकारी ने ही दिया था। रजब तैयब अर्दोग़ान का कहना है कि सऊदी सरकार की नीतियों के मुखर आलोचक पत्रकार खाशुक़जी की हत्या, सऊदी अरब की सरकार के किसी अति वरिष्ठ अधिकारी के आदेश पर की गई है।

YouTube video

उन्होंने कहा कि निश्चित रूप में जमाल खाशुक़जी की हत्या एक सुनियोजित कार्यक्रम का परिणाम थी। अर्दोग़ान का कहना था कि हालांकि इस हत्या के संबन्ध में 18 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है किंतु इसका मुख्य ज़िम्मेदार कोई और ही है जो सऊदी सत्ता में उच्च पद पर आसीन है। तुर्की के राष्ट्रपति अर्दोग़ान ने कहा कि जिसने भी खाशुक़जी की हत्या का आदेश दिया उसको हर हाल में दंडित किया जाना चाहिए।
YouTube video

रजब तैयब अर्दोग़ान का यह भी कहना था कि इस विषय को भी स्पष्ट होना चाहिए कि जमाल खाशुक़जी के शव के साथ क्या हुआ? क्या उनके शव के टुकड़े कर दिये गए, या उसे कहीं स्थानांतरित कर दिया गया या उसे अगर किसी स्थान पर दफ़न कर दिया गया तब भी यह बात पूरी तरह से स्पष्ट होनी चाहिए।
YouTube video

शुक्रवार को तुर्की में कुछ जानकार सूत्रों ने उन तीन लोगों के नामों का उल्लेख किया था जिनका हाथ खाशुक़जी के शव को तेज़ाब में डालने में रहा है।

इससे पहले तुर्की के अटार्नी जरनरल के जानकार सूत्रों ने एलान किया था कि इस्तांबूल में सऊदी अरब के काउन्सलर के घर से विशेष प्रकार का तेज़ाब और रासायनिक पदार्थ मिला है जिसे खाशुक़जी के शव को ठिकाने लगाने से पहले प्रयोग किया गया था।

उल्लेखनीय है कि तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान इससे पहले एलान कर चुके हैं कि जब तक पत्रकार जमाल खाशुक़जी की हत्या से संबन्धित सारी वास्तविकताएं मालूम न हों और इसके मुख्य आरोपी का पता नहीं चल जाता उस समय तक अंकारा अपने प्रयास जारी रखेगा।

साभार- ‘parstoday.com’