पत्रकार जमाल ख़ाशुक़जी को अमेरिका की इंडियाना स्टेट यूनिवर्सिटी करेगा सम्मानित!

अमेरिका की इंडियाना स्टेट यूनिवर्सिटी में एक पत्रकारिता समूह अपने पूर्व छात्र एवं सऊदी स्तंभकार जमाल खशोगी के सम्मान के लिए कदम उठा रहा है। खशोगी की दो महीने पहले हत्या कर दी गई थी।

‘द ट्रिब्यून स्टार’ की खबर में कहा गया है कि विश्वविद्यालय के सोसाइटी ऑफ प्रोफेशनल जर्नलिस्ट्स चैप्टर खशोगी के नाम से एक बैठक स्थल समर्पित किये जाने की उम्मीद कर रहा है।

खशोगी को हाल में ‘टाइम पर्सन आफ द इयर’ नामित किया गया था। स्नातक छात्र एंड्रयू हाइल विश्वविद्यालय के अध्यक्ष हैं। उनका कहना है कि यह स्थान यह याद दिलाने का काम करेगा कि छात्रों को ‘‘साहस, प्रतिबद्धता और ईमानदारी’’ से कार्य करना चाहिए। खशोगी 1977 से 1982 तक विश्वविद्यालय में रहे और व्यापार प्रबंधन की एक डिग्री हासिल की।

खशोगी को टाइम पत्रिका ने ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ सूची में शामिल किया
इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में अक्टूबर में मारे गए पत्रकार जमाल खशोगी को टाइम पत्रिका ने ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ सूची में शामिल किया है।

इस साल टाइम पत्रिका की इस सूची में कई ऐसे पत्रकार हैं जिनकी या तो हत्या कर दी गई या फिर उन्हें अपने काम के लिए सजा और उत्पीड़न का सामना करना पड़ा है।

पत्रिका ने पत्रकारों को सच का ‘गार्डियन्स (रक्षक)’ करार दिया है। खशोगी के साथ इस सूची में फिलीपीन की पत्रकार मारिया रेसा, रॉयटर के संवाददाता वा लोन और क्याव सो ओ (दोनों म्यामां की जेल में बंद) हैं।

इसके अलावा मेरीलैंड के एनापोलिस से निकलने वाले समाचार पत्र के कर्मचारी शामिल हैं। इसमें वह भी कर्मचारी शामिल हैं जो जून में हुई गोलीबारी में मारे गए थे।

टाइम पत्रिका 1927 से ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ टाइटल से सम्मानित करता आ रहा है. इस सप्ताह के अंत में चार अलग-अलग कवर वाली पत्रिका प्रकाशित की गई है। प्रत्येक में अलग-अलग सम्मानितों को दिखाया गया है।

साभार- ‘ज़ी न्यूज़’