पत्रकार जमाल ख़ाशुक़जी मामले में तुर्की की जांच लगभग पुरी, रिपोर्ट सार्वजनिक होने पर मच सकती है सनसनी!

अलजज़ीरा टवी चैनल के अनुसार सऊदी काउंसिल जनरल मुहम्मद औतैबी के घर और सऊदी काउंसलेट से प्राप्त फ़्रोरेंसिक नमूनों के बीच पाई जाने वाली समानता से पता चलता है कि सरकार विरोधी पत्रकार जमाल ख़ाशुक़्जी की हत्या में भी भी लिप्त थे।

तुर्की के एक सूत्र ने अलजज़ीरा टीवी चैनल को बताया कि तुर्की ने अमरीकी सरकार से भी अपील की हे कि वह ख़ाशुक़जी के ख़ून के नमूने अंकारा और हत्या की जांच टीम को उपलब्ध कराए।

अभी तक सऊदी काउंसिल जनरल के आवास की जांच पड़ताल से संबंधित जांच टीम की पूर्ण रिपोर्ट जारी नहीं की गयी है। तुर्क जनमत और विश्व समुदाय के भारी दबाव के बाद उक्त जांच टीम ने बुधवार की शाम इस्तांबोल में सऊदी काउंसिल जनरल के आवास की जांच पड़ताल में सफलता प्राप्त की थी।

दूसरी ओर तुर्क सरकार ने ऐसे सात सऊदी नागरिकों के पासपोर्ट की फ़ुटेज जारी की है जिनके बारे में कहा जा रहा है कि वह विरोधी सऊदी पत्रकार जमाल ख़ाशुक़्जी की हत्या में लिप्त हो सकते हैं। जिन सात संदिग्ध लोगों के पासपोर्ट की फ़ुटेज जारी की गयी है वह उन पंद्रह लोगों में शामिल थे जो जमाल ख़ाशुक़्जी के लापता होने वाले दिन तुर्की पहुंचे थे।

तुर्क मीडिया की रिपोर्टों में भी कहा गया है कि तुर्क गुप्तचर संस्था का कहना है कि ऐसे कई आडियो टेप मिले हैं जिनसे एक में सऊदी काउंसिल जनरल मुहम्मद अलओतैबी, जमाल ख़ाशुक़जी को यातना दिए जाने के समय उन्हें धमकी दे रहे हैं कि ज़िदगी चाहते तो ज़बान बंद रखो।

साभार- ‘parstoday. com’