पत्रकार जमाल ख़ाशुक़जी मामले में जर्मनी ने सऊदी अरब को उचित जांच करने की मांग की!

मर्केल ने टेलीफोनी वार्ता में बल देकर कहा है कि इस बात को साफ- साफ बताना चाहिये कि खाशुकजी की हत्या कैसे हुई और जर्मनी इस संबंध में शीघ्र और पारदर्शी जांच कराये जाने का इच्छुक है।

जर्मन चांसलर ने सऊदी नरेश सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ से टेलीफोनी वार्ता की है और इस वार्ता में उन्होंने सऊदी अरब की राजशाही सरकार के विरोधी पत्रकार जमाल खाशुक़जी की हत्या की कड़े शब्दों में निंदा की है।

साथ ही जर्मन चांसलर अंगेला मर्केल ने इस संबंध में रियाज़ को उचित कार्यवाही की धमकी भी दी है। समाचार एजेन्सी इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार इस टेलीफोनी वार्ता में जर्मन चांसलर ने सऊदी अरब के खिलाफ उचित कार्यवाही हेतु बर्लिन की तत्परता की घोषणा की है।

मर्केल ने इस टेलीफोनी वार्ता में बल देकर कहा है कि इस बात को साफ- साफ बताना चाहिये कि खाशुकजी की हत्या कैसे हुई और जर्मनी इस संबंध में शीघ्र और पारदर्शी जांच कराये जाने का इच्छुक है।

जर्मन चांसलर ने इससे पहले सऊदी अरब को हथियारों का निर्यात को बंद कर दिया था।

ज्ञात रहे कि सऊदी अरब की राजशाही सरकार के आलोचक पत्रकार जमाल खाशुकजी तुर्की के इस्तांबोल नगर में स्थित वाणिज्य दूतावास में दाखिल होने के बाद लापता हो गये थे और सऊदी अरब की तानाशाही सरकार ने पिछले शुक्रवार को 18 दिन की चुप्पी के बाद इस बात की पुष्टि की थी कि इस्तांबोल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में खाशुकजी की हत्या कर दी गयी थी।

सऊदी अटार्नी ने दावा किया था कि वाणिज्य दूतावास में खाशुकजी का झगड़ा हो गया था जिसके बाद मारपीट हो गयी जिसमें खाशुकजी मारे गये। सऊदी अरब की ओर से दी जाने वाली इस सफाई पर विश्व जनमत की ओर से बड़े पैमाने पर नकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाई गयी।