पनामा पेपर्स की जांच पर मोदी की चुप्पी निंदनीय

कमल जयपुर: उपाध्यक्ष कांग्रेस राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुए उन पर आरोप लगाया कि उन्होंने कालाधन वापस लाने के ” बुलंद बाँग ” दावे किए थे लेकिन उनसे स्पष्टीकरण मांग कि वह छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के बेटे का नाम पनामा पेपर्स में आने के बाद इस मामले की जांच के बारे में गहरी चुप्पी साधे हुए हैं। 11 अप्रैल को असम में चुनाव के दूसरे चरण का आयोजन निर्धारित है। इस सिलसिले में कांग्रेस के एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पनामा पेपर्स का खुलासा और पनामा में संग्रहीत काले धन को लेकर कई नामों की चर्चा आने के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी जांच के बारे में गहरी चुप्पी साधे हुए हैं।

उन्होंने विदेश प्रस्तुत कालाधन घर वापस लाने के बारे में कई वादे किए थे। उन्हें कम से कम यह तो कहना चाहिए था कि जांच के आदेश क्यों नहीं दिया गया जबकि मुख्यमंत्री के बेटे का नाम पनामा पेपर्स में खुलासा किया गया है। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी ने इसके जवाब में एक भी शब्द नहीं कहा।

विजय माल्या के देश से भागने से पहले उन्होंने अरुण जेटली से सदन संसद में मुलाकात की थी। ललित मोदी जिसने हजारों रुपये विदेशों में जमा कर रखे हैं, उनके बारे में भी कोई कार्य‌वाई नहीं हो रही है। मोदी सरकार काले धन का भंडार करने वालों के खिलाफ कोई कार्य‌वाई नहीं कर रही है। राहुल गांधी ने कहा कि हाल ही में जेटली ने एक नई ” फेयर एंड लवली योजना ‘शुरू की है जिसके तहत गैंग्स्टार‌, गुंडे, दवा डेल अपने काले धन को सफेद धन में सरकार को मामूली सा टैक्स अदा करके बदल सकते हैं ।

उन्होंने कहा कि मोदी ने सिर्फ झूठे वादे लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान कालाधन घर वापस लाने के बारे में किए थे। उन्होंने कहा कि हर भारतीय नागरिक बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा हैं लेकिन किसी भी बैंक खाते में कोई राशि जमा नहीं करवाई गई। पनामा पेपर्स गुप्त दस्तावेजों जिनमें विस्तृत जानकारी विदेश कंपनियों के बारे में हैं। पनामा कॉर्पोरेट सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनी ने प्रदर्शित किया हैकि ये लोग कितने अमीर हैं। इनमें सरकारी अधिकारियों के नाम भी हैं जिन्होंने अपनी राशि सार्वजनिक जांच से बचाकर छिपा कर रखी है।

एक और चुनावी सभा से दमदमा में संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इस बार दो पार्टियां जिनके सिद्धांतों एक दूसरे से परस्पर विरोधी हैं, असम विधानसभा चुनाव में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं। कांग्रेस को विश्वास हैकि शांति और विकास, भाईचारे की भावना के साथ काम करने वाली पार्टी प्रमुख रहेगी। दूसरी ओर भाजपा और आरएसएस राजनीति में लिप्त हैं और केवल हिंसा की बात करते हैं।