परमाणु हमलों के खिलाफ एक नई रक्षा प्रणाली सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया

पेंटागन के अधिकारियों ने घोषणा की के मिसाइलों के एक सैल्वो ने पहली बार प्रशांत पर एक नकली परमाणु मिसाइल को सफलतापूर्वक नीचे लाया है। दक्षिणी कैलिफोर्निया से दागी गई दो मिसाइलों ने 4,000 मील (6,400 किमी) दूर से शुरू किए गए लक्ष्य को भेद दिया। एक इंटरसेप्टर मिसाइल ने रॉकेट को अलग कर दिया जबकि एक दूसरे ने नकली वारहेड को ही नष्ट कर दिया, जैसा कि योजना बनाई गई थी। अभ्यास ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (ICBM) से निपटने के लिए एक नई विधि का परीक्षण किया, लंबी दूरी के हथियार वारहेड को दूर के लक्ष्यों तक पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किए गए।

इस तरह की मिसाइलों का परीक्षण पहले भी किया जा चुका है, लेकिन यह पहली बार है जब एक ही समय में कई रक्षा हथियार दागे गए हैं। विशेषज्ञों को उम्मीद है कि नई विधि आने वाली मिसाइलों को रोकने में सफलता की दर को बढ़ाने में मदद करेगी, जिनकी अतीत में 50 प्रतिशत से कम सफलता दर रही है। कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग एयर फोर्स बेस से दो इंटरसेप्टर को दागा गया, जबकि मार्शल द्वीप में रीगन टेस्ट साइट से लक्ष्य मिसाइल को लॉन्च किया गया था।

मिसाइल डिफेंस एजेंसी के निदेशक एयर फोर्स लेफ्टिनेंट जनरल सैमुअल ए ग्रीव्स ने कहा, “सिस्टम ने ठीक वैसा ही काम किया जैसा कि करने के लिए किया गया था।” उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम ‘यह दर्शाता है कि हमारे पास बहुत वास्तविक खतरे के खिलाफ एक सक्षम, विश्वसनीय निवारक है।’
भले ही मिसाइल रक्षा प्रणाली एक दशक से अधिक समय से चल रही है, लेकिन यह पहली बार था जब उसने एक ही लक्ष्य पर कई इंटरसेप्टर मिसाइलों को दागने का प्रयास किया था। दृष्टिकोण एक आने वाली मिसाइल को मारने की संभावना को बेहतर बनाने के लिए है, जो वास्तविक मुकाबले में डिकॉय और अन्य उपायों को शामिल कर सकता है, जो लक्ष्य को खोजने और हिट करने के लिए इंटरसेप्टर के लिए मुश्किल बना सकता है।

यूनियन ऑफ कंसर्नड साइंटिस्ट्स की एक वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ लॉरा ग्रीगो ने कहा कि एक सफल अवरोधन का मतलब यह नहीं था कि मिसाइल रक्षा प्रणाली वास्तविक स्थिति में अमेरिका की रक्षा के लिए तैयार है। उसने नोट किया कि परीक्षण गोपनीयता के तहत किया गया था। उन्होंने कहा, “सफलता असफलता से बेहतर है, लेकिन गोपनीयता के कारण मुझे पता नहीं है कि बार को कितना ऊंचा स्थापित किया गया था।” ‘परीक्षण कितना यथार्थवादी था? पेंटागन के पास वास्तविक दुनिया की स्थिति में सिस्टम कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए बहुत लंबा रास्ता तय करना है। ‘

पेंटागन अरबों डॉलर के मिसाइल इंटरसेप्टर का विस्तार करने में लगा रहा है, जो मुख्य रूप से अलास्का के फोर्ट ग्रीली में स्थित हैं। इस महीने की शुरुआत में कांग्रेस को भेजे गए 2020 के रक्षा बजट अनुरोध में, पेंटागन ने मिसाइल रक्षा के लिए 9.4 बिलियन डॉलर (£ 7.13bn) की मांग की, जिसमें अलास्का स्थित प्रणाली भी शामिल है।