पश्चिम बंगाल में हाई अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी!

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को पश्चिम बंगाल में भारी और भारी से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई गई है। पश्चिम बंगाल के गंगा तट वाले क्षेत्र में मानसून जबरदस्त मेहरबान रहेगा। वहीं बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और समीप के पश्चिम बंगाल और उत्तरी तटीय ओडिशा पर भारी दबाव के कारण भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया कि इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ने की संभावना है और यह दीघा के समीप पश्चिम बंगाल के तट को पार कर जाएगा। फिर वह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ते हुए धीरे-धीरे कमजोर होकर कम दबाव वाले क्षेत्र में चला जाएगा।

देशभर में मानसून अपने अंतिम पड़ाव पर है। 15 सितंबर तक मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है। इस बीच गुरुवार को राजधानी दिल्ली-एनसीआर में जमकर बारिश हुई। हालांकि सुबह बादल छाए रहे लेकिन शाम होते होते ये झमाझम बरसे। बारिश के बाद तापमान में अच्छी खासी गिरावट आई।

न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किय गया जो मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे दिल्ली-एनसीआर और पश्चिम बंगाल समेत देश के 8 राज्यों में भारी बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, यूपी, राजस्थान और मध्यप्रदेश में मानसून अभी मेहरबान ही रहेगा। अगले 24 से 36 घंटे इन राज्यों के कई इलाकों में जोरदार बारिश की संभावना है।