पस्ताकद विजए कुमार चुनाव मुहिम‌ की पसंदीदा शख़्सियत

बैंगलूर, 01 मई: चुनाव‌ मुहिम चलाने के लिए नए नए तरीक़े अपनाए जाने का सिलसिला बहुत पुराना है। ऐसा ही आजकल कर्नाटक में हो रहा है जहां एक इंतिहाई पस्ताकद शख़्स जिस के पास आवाज़ का वो जादू है जो राय दहिन्दों को अपनी जानिब राग़िब कर लेता है और चुनाव‌ उम्मीदवारों के लिए भी वो एक पसंदीदा शख़्सियत है। सिर्फ़ तीन फ़ुट के क़द वाले सी के विजए कुमार ऑटोरिक्शा में गुज़रते हुए चुनाव‌ मुहिम चलाते हैं और उन की आवाज़ में ऐसा जादू है जिसे हर कोई सुनने पर मजबूर होजाता है।

ये बात भी नहीं है कि 36 साला विजए कुमार किसी मख़सूस पार्टी के लिए काम करते हों बल्कि कांग्रेस, बी जे पी और दीगर सयासी जमातों का काम भी वो बख़ूबी अंजाम देते हैं। विजए कुमार ने बताया कि वो जिस वक़्त सिर्फ़ छः साल के थे उस वक़्त पोलियों की बीमारी ने उन की नशो नुमा पर मनफ़ी असरात मुरत्तिब किए और उन का क़द औसतन बढ़ नहीं सका। इस के बावजूद विजए कुमार ने तालीमी सरगर्मियों को तर्क नहीं किया और परी यूनिवर्सिटी के साल दोम का इमतिहान उन्होंने अच्छे निशानात के साथ पास किया, लेकिन माली हालत मुस्तहकम ना होने की वजह से वो अपनी पढ़ाई आगे जारी ना रख सके।

वो काग़ज़ के लिफाफे बनाकर और टेलरिंग का काम करते हुए अपनी रोज़ी रोटी कमारहे हैं। इन तमाम महरूमियों के बावजूद भगवान ने उन्हें गरजदार आवाज़ दी है और अवामी जलसों से ख़िताब करने के फ़न में भी वो माहिर हैं और इस तरह चुनाव‌ मुहिम‌ में हिस्सा लेकर उन की कुछ ज़ाइद आमदनी होजाती है। एक बी जे पी वर्कर के मुताबिक़ विजए कुमार की आवाज़ में ऐसी कशिश और जादू है कि सुनने वाला थोड़ी देर तक ठहर जाता है और ये जानने की कोशिश करता है कि आख़िर विजए कुमार क्या कह रहे हैं।