पहले परवाज़ बाद में बातचित, हुकूमत का सख़्त रवैया

* पायलेटो की हड़ताल से एयर इंडिया को 150 करोड़ रुपया का नुकसान, कई फलाइटें रद, बुकिंग ओर‌ दो दिन के लिए बंद
दिल्ली. पहले परवाज़ बाद में बातचित, ये वाज़िह पयाम मर्कज़ी हुकूमत ने इन हड्ताली एयर इंडिया पायलेटों को दिया है जो आज सातवें दिन भी काम पर वापिस‌ नहीं हुए ।

एयर इंडिया ने ओर‌ दो दिन तक पश्चीमी देशों के लिए बुकिंग रोक दी है और दूसरी बहुत सारी इंटरनैशनल फ्लाइटों को भि रद कर दीया गया हैं । इंडियन पायलेट्स गिल्ड के 200से ज्यादा पायलेटों की हड्ताल‌ की वजह से एयर इंडिया का नुकसान‌ 150 करोड़ रुपया से बड‌ गया है ।

आज 14 इंटरनैशनल फलाइटें रद‌ करदी गई जिस कि वजह से मुसाफ़िरों को बहुत ज्यादा तकलिफें उठाना पडी । एयर इंडिया ने शुमाली अमेरीका और यूरोप के लिए मंगलवार‌ तक फ्लाइटों की बुकिंग रोक दी थी लेकिन अब इस कि मुद्दत 17 मई की गई । एयर‌लाइंस के ओहदेदारों ने बताया कि अभि चल रही हड्ताल ख़त्म‌ होने तक हमारे पास यही रास्ता बचा है कि इंटरनेशनल‌ परवाजों को थोडे समय के लिये रोक दिया जाये।

एयर इंडिया बोर्ड ने पायलेटों की हड़ताल कि कडी नोटीस‌ लेते हुए कार्यलय‌ के इस रवैये को सच बताया जिस में 71 हडतालि पायलेटों को नौकरी से हटाया गया है । इस के इलावा डिसिप्लिन तोडने वालों से सख़्ती से निमटने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया गया । बोर्ड ने एयर इंडिया कि नइ योजना का जायज़ा लिया लेकिन समझा जाता है कि सदस्यों का ये मानना है कि हड़ताल की वजह से जो नुकसान‌ होरहा है इस की वजह से बैंकर्स को फंड जारी करने में मुश्किलें हो रही हैं। बोर्ड ने आज दिल्ली में हुइ मिटींग‌ में अगले 10साल के दौरान अपने सरमाया से फाइदा उठाते हुए 5 हज़ार करोड़ रुपया की रक़म इकट्ठा करने कि योजना को मंज़ूरी दी ताकि हुकूमत और क़र्ज़ दारों का क़र्ज़ अदा किया जा सके ।

नागरीक उड्डयन मंत्री अजीत सिंह ने कहा कि पायलेटों ने जिन मस्लों की वजह से हड़ताल शुरू की है उन मस्लों को पहले ही हल किया गया है । इस सिल्सीले में अदालत ने भी अपना हुक्म दे दिया है इस लीए अब ये हड़ताल बे मक़सद है।

दिल्ली हाइकोर्ट ने पीछ्ले हफ़्ता पायलेटों की इस हड़ताल को गै़रक़ानूनी बताया था । उन्हों ने कहा है कि हड्ताली पायलेट‌ जिन मस्लों को हल करने पर जोर दे रहे हैं वो पहले ही हल किए जा चुके हैं ।