पहले T20 में भारत ने इंग्लैंड को हराया, कुलदीप और राहुल ने कमाल कर दिया

टीम इंडिया के मिशन इंग्लैंड की शुरुआत जोरदार हुई है. T20 सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम ने महाजीत की स्क्रिप्ट लिखते हुए मेजबानों को सीरीज में 1-0 से पीछे कर दिया है. मैनचेस्टर में खेले पहले मुकाबले को टीम इंडिया ने कुलदीप की फिरकी और राहुल के शतकीय प्रहार के दम पर 8 विकेट से जीता. ये इंग्लैंड में टीम इंडिया की पहली T20 इंटरनेशनल जीत है. ये इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम को मिली पहली इंटरनेशनल T20 जीत है. ये T20 इंटरनेशनल में भारत की लगातार 7वीं जीत है तो वहीं पिछले 15 T20 इंटरनेशनल मुकाबलों में मिली 13वीं जीत है. इस शानदार और दमदार जीत के साथ भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से शुरू हुए इंग्लैंड के विजय रथ पर भी ब्रेक लगा दिया है.

कुलदीप की ‘चकरी’ में उलझा इंग्लैंड

अब जरा मैनचेस्टर में विराट एंड कंपनी को महाजीत मिली कैसे वो समझिए. दरअसल भारत की इस जीत में उसके दो नायकों कुलदीप यादव और लोकेेश राहुल की अहम भूमिका रही. विराट कोहली ने मैनचेस्टर में टॉस जीता और इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी के लिए उतारा. इंग्लैंड ने शुरुआत धमाकेदार की. पहली साझेदारी 50 रन की हुई और दूसरी 45 रन की. लेकिन उसके बाद उसकी इस दमदार शुरुआत पर कुलदीप यादव ने अपनी कलाई की कैची चला दी. नतीजा ये हुआ कि एक वक्त इंग्लिश टीम जो 2 विकेट पर 100 रन के स्कोर पर खड़ी थी उसने 117 रन तक पहुंचते पहुंचते अपने आधी टीम के विकेट गंवा दिए. हालांकि, कुलदीप का कहर अब भी जारी था. और फिर हुआ ये कि इंग्लैंड की टीम 159 के टोटल तक ही थम गई. धमाकेदार शुरुआत के बाद इंग्लैंड को 159 रन तक समेटने में चाइनामैन कुलदीप यादव की असरदार भूमिका रही, जिन्होंने 4 ओर में 24 रन देकर 5 विकेट चटकाकर एक नया कीर्तिमान बनाया.  इंग्लैंड की ओर से जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 46 गेंदों पर 69 रन बनाए, जो कि पिछली 16 इंटरनेशनल पारियों में उनका 12वां 50 प्लस स्कोर है.

इंग्लैंड में पहली T20 जीत में राहुल का शतक

इंग्लैंड ने जो स्कोर खड़ा किया वो भारत की दमदार और लंबी बैटिंग लाइन अप को देखते हुए कहीं से भी बड़ा नहीं था. इंग्लैंड को धवन के तौर पर पहले ही ओवर में बड़ी सफलता जरुर हाथ लगी, लेकिन उसके बाद वो विकेट से कोसों दूर दिखा. दूसरे विकेट के लिए राहुल और रोहित के बीच 123 रन की बड़ी साझेदारी हुई, जिसने भारत को इंग्लैंड में पहली T20 इंटरनेशनल जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया. रोहित 32 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन लोकेश राहुल अपने T20 इंटरनेशनल करियर का दूसरा शतक जमाने में कामयाब रहे. राहुल ने 54 गेंदों पर नाबाद 101 रन बनाए और कप्तान विराट के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाकर ही दम लिया.

अभी मैच जीता, अब सीरीज जीतेंगे

कुलदीप को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ मैच चुना गया. मैनचेस्टर के मैदान पर खेले 2 T20 मुकाबले में ये टीम इंडिया की पहली जीत थी. वहीं, इंग्लैंड में पिछले 5 T20 मुकाबलों में मिली असफलता के बाद पहली जीत. इस बड़ी जीत के साथ सीरीज में टीम इंडिया ने बढ़त हासिल कर ली है, जिससे उसका मनोबल भी बढ़ गया है. यानी अब इस बात की उम्मीद की जा सकती है कि टीम इंडिया इंग्लैंड के इस दौरे पर सिर्फ एक या दो T20 मुकाबले ही नहीं बल्कि T20 सीरीज भी जीतकर दिखाएगी.