पाकिस्तानी खिलाड़ियों को वीज़ा की गारंटी नहीं देने के बाद एशियाई टूर स्नूकर टूर्नामेंट स्थगित!

पुलवामा आंतकी हमले के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों को भारत द्वारा वीज़ा न दिए जाने पर एशियाई स्नूकर टूर का भारतीय चरण अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक़, मार्च के अंतिम सप्ताह बेंगलुरु में 10 रेड एशियाई टूर स्नूकर टूर्नमेंट का आयोजन कराया जाना था लेकिन भारत आयोजकों द्वारा पाकिस्तानी क्यू खिलाड़ियों को वीज़ा देने की गारंटी नहीं देने के बाद इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। एशियाई परिसंघ (एसीबीएस) ने इस प्रतियोगिता को स्थगित करने का फ़ैसला किया है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, भारतीय बिलियर्ड्स एवं स्नूकर महासंघ (बीएसएफआई) सचिव एस सुब्रमण्यम ने कहा, ‘भारत में अन्य खेल प्रतियोगिताओं के साथ जो हो रहा है, उसे देखते हुए हमने एसीबीएस को सूचित किया कि पाकिस्तानी खिलाड़ियों के लिये वीज़ा एक मुद्दा हो सकता है। इसलिए एसीबीएस ने एशियाई सनूकर टूर के अंतिम चरण को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फ़ैसला किया है।’

उल्लेखनीय है कि एशियाई स्नूकर टूर के पहले दो चरण क़तर और चीन में कराए गए थे। भारत को टूर के अंतिम चरण का आयोजन कराना था। बीएसएफआई अधिकारी ने हालांकि कहा कि कर्नाटक राज्य बिलियर्ड्स संघ इसी समय एक अन्य अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेज़बानी की योजना बना रहा है जो पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बिना होगी।

सुब्रमण्यम ने कहा, ‘केएसबीए एक अन्य अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेज़बानी की संभावना तलाश रहा है क्योंकि उन्हें राज्य सरकार से एशियाई टूर के लिए बजट की मंज़ूरी मिल गई थी।’

ज्ञात रहे कि 14 फ़रवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ़ के क़ाफ़िले पर आत्मघाती हमले में 40 जवान मारे गए थे। हमले की ज़िम्मेदारी अलगाववादी संगठन जैशे मुहम्मद ने स्वीकार की थी।