पाकिस्तानी टीम के दौरे भारत के नियमों का निर्धारण

नई दिल्ली: संयुक्त जांच टीम के दौरे भारत के नियमों का निर्धारण किया जा रहा है। ये टीम पठानकोट सैन्य हवाई अड्डे पर आतंकवादी हमले की जांच करेगी। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस टीम के भारत पहुँचते ही इस दौरे के नियम निर्धारित कर दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि वह जान चुके हैं कि पाकिस्तानी टीम आ रही है। उन्हें यह सूचना मीडिया के जरिए मिली है। भारत पूरी तरह तैयार है। उन्होंने एक समारोह के मौके पर अलग रूप में प्रेस कान्फ़्रेंस को संबोधित करते हुए सवालों के जवाब दिए। इस सवाल पर कि क्या पाकिस्तानी टीम को रक्षा महत्व के हवाई सैन्य अड्डे तक पहुँच प्रदान की जाएगी, केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि नियमों उनके आने के बाद‌ तय किए जाएंगे।

हमें सुषमा जी की वापसी का इंतेजार करना चाहिए। पाकिस्तान के विदेश मंत्री सरताज अजीज के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की नेपाल के शहर पोखरा में बैठक हो चुकी है और एक प्रेस कान्फ़्रेंस में वह कह चुके हैं कि पाकिस्तान की संयुक्त जांच टीम 17 मार्च को भारत पहुंचे जाएगा ताकि पठानकोट आतंकवादी हमला जांच कर सके।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कल कहा था कि भारत पाकिस्तानी जांच दल को जब भी जरूरत हो जांच के सिलसिले में पठानकोट सैन्य हवाई अड्डे का दौरा करने की इजाज़त‌ देगा। 6 पाकिस्तानी आतंकवादी जो संदेह है कि जैश के सदस्य थे 2 जनवरी पठानकोट हवाई सैन्य अड्डे पर हमला किया है जिसमें 7 सैनिक मारे गए थे।

फायरिंग में सभी 6 आतंकवादी भी मारे दिए गए थे। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें भय का निवारण किया कि हरियाणा में जाटों को आरक्षण के लिए विरोध का पुनरुद्धार की संभावना नहीं है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि समस्या का समाधान जल्द ही खोज लिया जाएगा।

राजनाथ सिंह ने आज मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल खट्टर से टेलीफोन पर बातचीत करके स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि जाट समुदाय जो 72 घंटे का अल्टीमेटम राज्य सरकार को दिया है ताकि उनकी मांगों को स्वीकार कर लिए जाएं, अंतिम टीम की मोहलत कल समाप्त हो चुकी है।

आगामी रणनीति के बारे में फैसला करने के लिए हरियाणा के मुख्य सचिव और डीजीपी से मुख्यमंत्री रब्त पैदा कर चुके हैं। विरोध के मद्देनजर राज्य सरकार ने अर्धसैनिक बलों और पुलिस संवेदनशील जिलों में तैनात किया है। विभिन्न स्थानों पर जनता के विश्वास की बहाली के लिए फ्लैग मार्च किया जा रहा है।

राज्य में व्यापक विरोध के पहले चरण में पिछले सप्ताह हिंसा देखा गया था जिसमें 30 लोग मारे गए थे और भारी नुकसान हुआ था। केंद्र ने 8 हजार अर्धसैनिक बलों के सदस्यों स्टाफ को राज्य रवाना किया था जिन्हें संवेदनशील क्षेत्रों जैसे रोहतक और झज्जर जिलों में तैनात किया जा रहा है।

सबसे खराब प्रभावित इस क्षेत्र पिछले महीने विरोध के पहले चरण में हिंसा का शिकार हुए थे। लगभग 300 अर्धसैनिक बलों के सदस्यों स्टाफ को मनाक नहर के क्षेत्र में भी तैनात किया गया है जहां से पानी दिल्ली को शिखर है। पिछले महीने जाट आंदोलन के दौरान दिल्ली को पानी की अध्यक्षता बुरी तरह प्रभावित हुई थी, आज आदेश लागू कर दिए गए और मोबाइल व इंटरनेट सेवाओं हरियाणा के कई स्थानों पर निवारक उपाय के रूप में निलंबित कर दी गईं।