पाकिस्तान का #MeToo moment : शीर्ष हस्तियों और अभिनेत्रियों ने यौन शोषण के अनुभवों को साझा किया

इस्लामाबाद : भारतीय सीमा के नजदीक स्थित कसुर शहर में सात वर्षीय एक लड़की की बलात्कार और हत्या के बाद पाकिस्तान के # मी टू मोमेंट शुरू हो गया है,  जिसमें देश के कुछ शीर्ष हस्तियों ने अपने यौन संबंधों को साझा करने के लिए बाहर आने की बात कही। फ़ैशन आइकन फरिहा अल्ताफ ने हिस्सा लेने के लिए ट्विटर पर आई। पूर्व सुपर मॉडल ने लिखा, “छह साल की उम्र में हमारे रसोइया ने मुझे यौन शोषण किया था।”

अल्ताफ ने कहा, “मेरे माता-पिता ने कार्रवाई की, लेकिन बाकी लोग चुप रहा, जैसे कि यह मेरे लिए शर्म की बात है। 34 साल की उम्र में, मुझे एहसास हुआ कि यह मेरे जीवन को कैसे प्रभावित करता था। केवल चुप रहने पर मुझे शर्म आ रही है। ” प्रसिद्ध टेलीविजन और स्टेज अभिनेत्री नादिया जमिल अपनी निराशा व्यक्त करने और सात वर्षीय लड़की के लिए न्याय की मांग करने वाली पहली महिला थीं, जिसके शरीर को 9 जनवरी को कचरे के ढेर में फेंक दिया गया था, जो पांच दिन पहले अपहरण किया गया था।

जमील, जिसने मृत लड़की के विकृत शरीर की तस्वीर को ट्वीट करने के लिए कुछ आलोचना का सामना किया, ने अपने यौन दुर्व्यवहार के अपने भयानक प्रकरणों के बारे में भी खुलासा किया। जामिल ने ट्वीट किया, “मुझे पहली बार 4 बार यौन शोषण किया गया था।” लोग मुझे अपने परिवार के सम्मान करने के लिए बोलते हैं। क्या मेरे परिवार का सम्मान मेरे शरीर में है?

फैशन डिजाइनर माहीन खान ने पढ़ाने वाले एक मौलवियों द्वारा उसके दुरुपयोग के बारे में बात की। माहीन खान बोली “मौलवी ने मुझे कुरान सिखाने के बहाने मेरा यौन शोषण किया। रूढ़िवादी पाकिस्तान में कई महिलाओं द्वारा दुर्व्यवहार के अनुभवों का सार्वजनिक साझाकरण करने पर निंदा की जाती है। ऐसे परिस्थितियों से निपटने वाले अधिकांश परिवार आम तौर पर महिलाओं की “सम्मान” की रक्षा के लिए मामलों को चुस्त करने की कोशिश करते हैं और पुलिस में शिकायतों को शायद ही कभी दायर किया जाता है।

बहुत से लोग कथित दुरुपयोग में शामिल मौलवियों के खिलाफ बोलने से भी हिचक रहे हैं, विशेष रूप से पंजाब के ग्रामीण इलाकों और ख़ैबर-पख्तुनख्वा प्रांत में। पिछले हफ्ते कराची में बाल यौन उत्पीड़न के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने वाले गायक शहजाद राय ने दावा किया कि पाकिस्तान में “हर पांच बच्चों में से एक को यौन शोषण किया जाता है”।

रॉय ने कहा कि विषय अभी भी समाज में निषिद्ध है। उन्होंने कहा, “अधिकांश मामलों की जानकारी नहीं है क्योंकि सुरक्षा के लिए कानून हैं, और हमें उनके बारे में जागरूकता फैलाने की जरूरत है।” अभिनेता माहिरा खान ने मीडिया को बताया कि जब भी कोई इस मुद्दे पर अपनी आवाज उठाने की कोशिश करता है, तब उन्हें बैठकर चुप रहना कहा जाता है। “हमें इस तथ्य को समझने की जरूरत है ।

उसने कहा कि “महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें इसके बारे में बात करना शुरू करना होगा – यौन शिक्षा हमारी पाठ्यचर्या का एक हिस्सा बनानी चाहिए” पंजाब के कसूर शहर में सात साल की लड़की के शरीर का पता चलने के लगभग एक हफ्ते बाद कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

नवीनतम बलात्कार और हत्या ने पूरे पाकिस्तान में आक्रोश शुरू हुआ है, और लाहौर जैसे शहरों में रैलियों का आयोजन किया गया। हत्यारे की गिरफ्तारी की मांग और युवा बच्चों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए सोशल मीडिया पर अभियान शुरू किए गए हैं।